scorecardresearch
 

दतिया

दतिया

दतिया

दतिया

दतिया (Datia) भारत के मध्य प्रदेश राज्य का एक जिला है और इसका मुख्यालय भी है. यह शहर ग्वालियर से 78 किमी, नई दिल्ली (New Delhi) से 325 किमी दक्षिण और भोपाल (Bhopal) से 344 किमी उत्तर में स्थित है. दतिया से लगभग 18 किमी दूर एक पवित्र जैन पहाड़ी (sacred Jain hill) सोनागिरी (Sonagiri) है. दतिया भी झांसी से करीब 31 किमी और ओरछा से 52 किमी दूर है. निकटतम हवाई अड्डा ग्वालियर में है. दतिया ग्वालियर के पास और उत्तर प्रदेश (UP) की सीमा पर स्थित है. क्षेत्रफल 2,902 वर्ग किलोमीटर है (Datia Area). दतिया जिले में 3 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं (Datia  Assembly constituency) 

2011 जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक दतिया की जनसंख्या (Datia Population) 7.87 लाख है और यहां प्रति वर्ग किलोमीटर 271 लोग रहते हैं (Density). यहां का लिंग अनुपात (Sex Ratio) 873 है. इसकी 72.63 फीसदी जनसंख्या साक्षर है. इनमें पुरुष 84.20 फीसदी और महिलाओं की साक्षरता दर 59.41 फीसदी है (Datia literacy).

यह एक प्राचीन शहर है, जिसका उल्लेख राजा दंतवक्र द्वारा शासित महाभारत में मिलता है. पुराना शहर एक पत्थर की दीवार से घिरा हुआ है, जिसमें सुंदर महल और उद्यान हैं. वीर सिंह देव (Vir Singh Deo) का 17वीं शताब्दी का महल उत्तर भारत की हिंदू वास्तुकला का एक उल्लेखनीय उदाहरण है (History Datia). 

दतिया में कई महत्वपूर्ण स्थल हैं और 1614 में राजा वीर सिंह देव द्वारा निर्मित सात मंजिला ऊपर और सात मंजिला नीचे महल के लिए प्रसिद्ध है. यह शहर धार्मिक भक्तों के लिए एक संपन्न तीर्थ स्थान भी है (Teerth Sthan). यहां कई मंदिर हैं, जिनमें पीतांबरा देवी का सिद्धपीठ, बगलामुखी देवी मंदिर और गुप्तेश्वर मंदिर शामिल हैं. पीताम्बरा पीठ दतिया के प्रवेश द्वार पर स्थित एक प्रसिद्ध शक्तिपीठ है. धूमावती मुख्य मंदिर, गोलोकवासी स्वामीजी महाराज द्वारा स्थापित और वनखंडेश्वर मंदिर, शिव का एक महाभारत काल का मंदिर, इस स्थान का मुख्य आकर्षण है (Datia Monuments And Tourist Places).

यह शहर अनाज और कपास उत्पादों के व्यापार केंद्र के रूप में कार्य करता है. हथकरघा बुनाई यहां का एक महत्वपूर्ण उद्योग है (Economy Datia). 
 

और पढ़ें

दतिया न्यूज़