scorecardresearch
 

केनरा बैंक

केनरा बैंक

केनरा बैंक

केनरा बैंक 

केनरा बैंक (Canara Bank) भारत का तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीयकृत बैंक है. यह भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के स्वामित्व में है. इसका मुख्यालय बेंगलुरू में है (Canara Bank Headquarters). इस बैंक के लंदन, हांगकांग, दुबई और न्यूयॉर्क में भी कार्यालय हैं.

अम्मेम्बल सुब्बा राव पाई ने 1 जुलाई 1906 को मैंगलोर, भारत में केनरा हिंदू स्थायी कोष की स्थापना की (Canara Bank Founded). इस बैंक ने 1910 में अपना नाम बदलकर केनरा बैंक लिमिटेड कर लिया. केनरा बैंक ने 1961 में बैंक ऑफ केरल का अधिग्रहण किया. इसके बाद, केनरा बैंक ने सीसिया मिडलैंड बैंक को अधिग्रहित किया. इसी साल इसने जी. रघुमथमुल बैंक का भी अधिग्रहण किया. इसके बाद, 1961 में केनरा बैंक ने त्रिवेंद्रम परमानेंट बैंक का अधिग्रहण किया. केनरा बैंक ने 1963 में चार बैंकों का अधिग्रहण किया: श्री पूर्णाथ्रीसा विलासम बैंक, थ्रिप्पुनिथुरा, अर्नाड बैंक, तिरुचिरापल्ली, कोचीन वाणिज्यिक बैंक, कोचीन और पांडियन बैंक, मदुरै (Canara Bank Acquisitions). 

भारत सरकार ने 19 जुलाई 1969 को भारत के 13 अन्य प्रमुख वाणिज्यिक बैंकों के साथ केनरा बैंक का राष्ट्रीयकरण किया (Canara Bank Nationalization). 1976 में, केनरा बैंक ने अपनी 1000 वीं शाखा का उद्घाटन किया. 1996 में, केनरा बैंक आईएसओ प्रमाणन प्राप्त करने वाला पहला भारतीय बैंक बना. 4 मार्च 2020 को सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हुआ (Canara Bank Merger).

और पढ़ें

केनरा बैंक न्यूज़