scorecardresearch
 

बेलारूस

बेलारूस

बेलारूस

बेलारूस

बेलारूस (Belarus) पूर्वी यूरोप (Eastern Europe) में स्थित एक देश है. इसकी सीमा पूर्व और उत्तर पूर्व में रूस (Russia), दक्षिण में यूक्रेन (Ukraine), पश्चिम में पोलैंड (Poland) और उत्तर पश्चिम में लिथुआनिया (Lithuania) और लातविया (Latvia) से साझा करती है. इसका क्षेत्रफल 207,600 वर्ग किलोमीटर है (Area of Belarus). लगभग 93 लाख  की आबादी के साथ, बेलारूस यूरोप का तेरहवां सबसे बड़ा और बीसवां सबसे अधिक आबादी वाला देश है (Belarus, thirteenth-largest and the twentieth-most populous country in Europe). बेलारूस की राजधानी मिन्स्क है और यह सबसे बड़ा शहर है (Minsk is the capital and largest city of Belarus).

बेलोरूसियन एसएसआर (Byelorussian SSR) उन दो सोवियत गणराज्यों में से एक था जो 1945 में कुल 51 सदस्यों में से एक के रूप में यूक्रेनी एसएसआर के साथ संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुआ था. सोवियत संघ के टूटने के बाद से बेलारूस और रूस घनिष्ठ व्यापारिक भागीदार और राजनयिक सहयोगी रहे हैं. बेलारूस कच्चे माल के आयात और अपने निर्यात बाजार के लिए रूस पर निर्भर करता है (Belarus is dependent on Russia for imports of raw materials).

25 मार्च 1918 को बेलारूस ने खुद को रूस से स्वतंत्र कर लिया. मार्च 1990 में, बेलारूसी एसएसआर के सर्वोच्च सोवियत में सीटों के लिए चुनाव के बाद 27 जुलाई 1990 को बेलारूस ने खुद को संप्रभु देश घोषित किया. 25 अगस्त 1991 को कम्युनिस्ट पार्टी के समर्थन से देश का नाम बदलकर बेलारूस गणराज्य (Rebulic of Belarus) कर दिया गया. बेलारूस के सुप्रीम सोवियत के अध्यक्ष स्टानिस्लाउ शुशकेविच ने 8 दिसंबर 1991 को रूस के बोरिस येल्तसिन और यूक्रेन के लियोनिद क्रावचुक से मुलाकात की और औपचारिक रूप से सोवियत संघ के विघटन और स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल के गठन की औपचारिक घोषणा की. मार्च 1994 में एक राष्ट्रीय संविधान अपनाया गया जिसमें बेलारूस के राष्ट्रपति को प्रधान मंत्री के कार्य दिए गए. इसके बाद 15 मार्च 1994 को इस देश का संविधान पारित हुआ और 8 दिसंबर 1999 को संघ राज्य का गठन किया गया (Formation of Belarus).

बेलारूस के 180 से अधिक देशों के साथ व्यापारिक संबंध हैं. मुख्य व्यापारिक साझेदार रूस (Russia) हैं, जो बेलारूसी निर्यात का लगभग 45% और आयात का 55% हिस्सा है. यूरोपीय संघ के देश के साथ, 25% निर्यात और 20% आयात करता हैं (Economy of Belarus).

पारंपरिक बेलारूसी पोशाक कीवन रस की अवधि (Kievan Rus' period) से चलती आ रही है. ठंडी जलवायु के कारण, कपड़े शरीर की गर्मी को बचाने के लिए डिजाइन किए गए थे और आमतौर पर सन या ऊन से बनाए जाते हैं (Dress of Belarus).

बेलारूसी भोजन में मुख्य रूप से सब्जियां, मांस और ब्रेड शामिल हैं. भोजन आमतौर पर या तो धीरे-धीरे पकाया जाता है या स्टू किया जाता है. बेलारूस में गेहूं और राई की रोटी का सेवन किया जाता है, लेकिन राई अधिक प्रचुर मात्रा में होती है क्योंकि गेहूं उगाने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं. आतिथ्य दिखाने के लिए, एक मेजबान पारंपरिक रूप से रोटी और नमक सर्व करते है (Cuisine of Belarus).

बेलारूस में यूनेस्को (UNESCO) द्वारा नामित चार विश्व धरोहर स्थल हैं- मीर कैसल कॉम्प्लेक्स, नेस्विज कैसल, बेलोवेज़्स्काया पुचा जो पोलैंड के साथ साझा करती है, और स्ट्रुवे जियोडेटिक आर्क जो नौ अन्य देशों के साथ साझा करती है (World Heritage Sites Belarus).

और पढ़ें

बेलारूस न्यूज़