scorecardresearch
 

चाल चक्र

दो बड़े ग्रह हो रहे अस्त, हमारी राश‍ियों पर पड़ेगा क्या प्रभाव, जान‍िए

17 जनवरी 2021

ज्योत‍िष में ग्रहों का अस्त होना काफी मायने रखता है और इसका हम सभी की ज‍िंदगी पर बडा गहरा असर पडता है. इस समय की स्थ‍ित‍ि यह है क‍ि एक नहीं, बल्क‍ि दो-दो ग्रह अस्त हो रहे हैं. 7 जनवरी को शनि अस्त हो चुके हैं और अब 17 जनवरी को बृहस्पति भी अस्त हो रहे हैं. इन दो बड़े ग्रहों के अस्त होने का अलग अलग राशियों पर गहरा असर पड़ेगा. और हम सभी के जीवन पर, क‍िस्मत पर होने वाला प्रभाव क्या है, चाल चक्र में आज इसपर बात करेंगे.

माता पिता से कब खराब होते हैं रिश्ते, जानें सुख का ग्रहों से संबंध

15 जनवरी 2021

किसी भी कुंडली में सूर्य पिता के बारे में बताता है. इसके अलावा कुंडली का नवां और दसवां भाव भी पिता से सम्बन्ध रखता है. चन्द्रमा से माता की स्थिति देखी जाती है. चतुर्थ भाव से भी माता की स्थिति स्पष्ट होती है. इन ग्रहों या स्थानों के मजबूत होने से माता पिता का सुख मिल जाता है. इस पर देखें चाल चक्र.

सूर्य का मकर राशि में प्रवेश, जानें राशियों पर क्या होगा असर

14 जनवरी 2021

सूर्य हर माह में राशि परिवर्तन करते हैं. परन्तु दो बार सूर्य का राशि परिवर्तन ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. मकर राशि में प्रवेश और कर्क राशि में प्रवेश. मकर राशि में प्रवेश से सूर्य उत्तरायण होता है और ये समय देव तत्व के उदय का होता है. इस बार सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं तो वो शनि, बृहस्पति और बुध के साथ हो जाएंगे. यह अद्भुत चतुर्ग्रही संयोग अगले एक महीने तक लोगों पर असर डालेगा. इस पर देखें चाल चक्र.

क्या है लोहड़ी और मकर संक्रांति का पर्व, जानें महत्व

13 जनवरी 2021

लोहड़ी उत्तर भारत का एक प्रमुख पर्व है. यह सूर्य की मकर संक्रांति से ही सम्बन्ध रखता है. इसमें प्रकाश की ही पूजा की जाती है. इस पर्व में लोग संध्या को अग्नि जलाकर उसमें आहुति देते हैं. सामान्यतः अग्नि में तिल, मक्का और रेवड़ी आदि डाली जाती है. परिवार में विवाह होने पर या बच्चा होने पर यह पर्व काफी विशेष हो जाता है. देखें चाल चक्र.

अमावस्या पर दूर होंगी समस्याएं, धन प्राप्ति के लिए करें विशेष उपाय

12 जनवरी 2021

सूर्य और चन्द्रमा के एक साथ होने से अमावस्या की तिथि होती है. इसमें सूर्य और चन्द्रमा के बीच का अंतर शून्य हो जाता है. यह तिथि पितरों की तिथि मानी जाती है. इसमें चन्द्रमा की शक्ति जल में प्रविष्ट हो जाती है. इस तिथि को राहु और केतु की उपासना विशेष फलदायी होती है. इस दिन दान और उपवास का विशेष महत्व होता है. इस दिन विशेष प्रयोगों से विशेष लाभ होते हैं. इस बार पौष की अमावस्या 13 जनवरी को है. देखें चाल चक्र.

आपकी कुंडली में तो नहीं कोई अशुभ योग? इसके बुरे प्रभाव से कैसे बचें?

11 जनवरी 2021

आज चाल चक्र में बात करेंगे अशुभ योग के बारे में. चंद्रमा पृथ्वी पर सबसे ज्यादा असर डालने वाला ग्रह है. इसका सीधा असर व्यक्ति के मन और संस्कारों पर पड़ता है. आज हम आपको बताएंगे चंद्रमा के तीन अशुभ योग के बारे में. साथ ही हम आपको बताएंगे कि अशुभ योग के बुरे प्रभाव से कैसे बचें. तो देखें कौन से चंद्रमा से बनने वाले योग और कैसे ये हमारे जीवन पर असर डालते हैं.

चाल चक्र: तीन राशियों पर चल रही है साढ़ेसाती, देखें क्या होगा इसका असर

09 जनवरी 2021

चाल चक्र के इस एपिसोड में ज्योतिर्विद शैलेन्द्र पांडेय से जानिए की किन तीन राशियों पर चल रहा है शनि का साढ़ेसाती और कैसा होगा इसका असर उन राशियों पर. ये भी जानिए कि अगर आपके लिए बुरा है ये साढ़ेसाती तो इसके असर को कम कैसे करें और साथ ही आज का पंचांग.

क्या होता है ग्रहों का अस्त होना? इसके बुरे प्रभाव से कैसे बचें?

08 जनवरी 2021

आज चाल चक्र में बात करेंगे ग्रहों के अस्त होने के बारे में. हम आपको बताएंगे क्या होता है ग्रहों का अस्त होना. ग्रहों की एक विशेष गति होती है जिसमें वो तमाम ग्रहों से मिलते रहते हैं. इस प्रकार योगों का निर्माण होता है. इसमें ग्रहों का संयोग सूर्य से भी होता है. जिसमें सूर्य के प्रभाव से ग्रह कभी-कभी अस्त हो जाते हैं. इस वीडियो में जानें अलग-अलग ग्रहों के अस्त होने से आपके भाग्य पर क्या होता है असर. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

चाल चक्र: वाहन खरीदते और उसका इस्तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्यान

07 जनवरी 2021

हर व्यक्ति की ये ख्वाहिश होती है कि वो अपने पैसों से एक दिन खुद का वाहन खरीदे, चाहे दो पहिया वाहन चाहे चार पहिया. लेकिन गाड़ियां खरीदते समय और उनका इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए ताकि वो आपको सूट करे और आपके लिए मंगलकारी साबित हो. देखें शैलेन्द्र पांडेय के साथ चाल चक्र.

रत्न का जीवन पर पड़ता है असर, सोच-समझ कर करें धारण

06 जनवरी 2021

दुनिया की हर वस्तु की एक विशेष तत्त्व, रंग और तरंग होती है, जो अलग-अलग केन्द्रों से नियंत्रित होती है. तत्व, रंग और तरंग में असंतुलन पैदा होने पर तमाम तरह की समस्याएं आने लगती हैं. ज्योतिष में इस असंतुलन को दूर करने के लिए तमाम मंत्रों और ऋचाओं के जाप की सलाह दी जाती है. इसके अलावा तत्वों और रंग, तरंग के आधार पर रत्न पहनने की सलाह दी जाती है. रत्न जीवन पर सीधा प्रभाव डालते हैं. इसका सबसे पहले चक्रों पर, उसके बाद मन पर असर पड़ता है. आइए जानते हैं किस रत्न के पहनने से जीवन पर कैसा प्रभाव पड़ता है.

कुंडली में दो विवाह के योग! देखें कैसा होता है ग्रहों का चक्र

05 जनवरी 2021

शुक्र के द्विस्वभाव की राशि में होने पर या सप्तम भाव में द्विस्वभाव की राशि होने पर दो विवाह के योग बनते हैं. जानिए कब बनते हैं कुंडली में दो विवाह के योग. साथ ही जानिए अपना दैनिक राशिफल, पंचांग और गुडलक.