scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

Zoom मीटिंग्स ज्वाइन करने से पहले ऐसे करें अपना माइक म्यूट

Zoom tips
  • 1/6

सोशल मीडिया पर श्वेता खूब वायरल हो रही है. दरअसल एक वीडियो इंटरनेट पर है. इस वीडियो में श्वेता अपनी एक दोस्त राधिका को किसी दोस्त की पर्सनल लाइफ के बारे बता रही है. जिसे उसने सिर्फ श्वेता को बताया है. जूम पर क्लास चल रही थी और इसी दौरान किसी ने ये वीडियो रिकॉर्ड करके लीक कर दिया. 

लेकिन एक जूम कॉल मीटिंग के दौरान श्वेता का माइक गलती से ऑन रह गया. इससे उसकी राधिका से फोन पर हो रही सारी बातचीत जूम मीटिंग में मौजूद 111 लोगों ने सुन ली. 

Zoom tips
  • 2/6

किसी ने ये वीडियो इंटरनेट पर शेयर कर दी. जिससे उसके दोस्त की सारी सीक्रेट बातें अब पूरी दुनिया को पता है. श्वेता का ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो गया है. उसपर पर काफी जोक्स और मीम्स बन रहे है. हम आपको बताते है किस तरह आप जूम पर अपने माइक को डिफॉल्ट ऑफ कर सकते है. जिससे आप जूम पर किसी मीटिंग को जॉइन करें तो माइक पहले ही ही ऑफ रहें. इसे ऑफ करने की जरूरत ना पड़े ताकि श्वेता की तरह आपकी बातें पब्लिक में शेयर ना हो. 

Zoom tips
  • 3/6

Windows और Mac यूजर्स सबसे पहले जूम में साइन इन करें. इसके बाद अपने प्रोफाइल फोटो पर क्लिक कर सेटिंग के मेन्यू में जाएं. अगर मैक यूजर जूम से साइन आउट है तो उन्हें टॉप बार में  zoom.us पर क्लिक करना होगा. इसके बाद प्रेफरेंस पर क्लिक करें. अगर विंडोज यूजर साइन-आउट है तो वो टास्क बार में जा कर जूम आइकन पर क्लिक करें. वहां सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें.

Zoom tips
  • 4/6

सेंटिंग्स में ऑडियो सेटिंग्स में जाएं. किसी मीटिंग को जॉइन करने पर पहले से अगर आप माइक को ऑफ रखना चाहते है तो Always mute microphone when joining meeting वाले ऑप्शन पर टिक लगा दें. इसी तरह अगर आप किसी मीटिंग को जॉइन करने पर पहले से ही वीडियो को डिफॉल्ट ऑफ रखना चाहते है तो वीडियो सेंटिंग में जाएं. वहां Turn off my video when joining meeting पर टिक लगा दें. 

Zoom tips
  • 5/6


किसी मीटिंग को जॉइन करने से पहले भी ऑडियो और वीडियो को ऑफ करने का ऑप्शन आता है. जिसपर क्लिक करके आप अपने वीडियो और ऑडियो को जूम मीटिंग जॉइन करने से पहले ऑफ कर सकते है. 

Zoom tips
  • 6/6

एंड्रॉयड और आईओएस जूम मोबाइल ऐप पर इसे डिफॉल्ट ऑफ करने के लिए सेटिंग में जाएं. सेटिंग में मीटिंग का एक ऑप्शन मिलेगा. उसपर क्लिक करें. वहां पर आप माइक्रोफोन को डिसेबल कर दें. इसी तरह अगर आप वीडियो को डिफॉल्ट ऑफ रखना चाहते है तो वीडियो को भी ऑफ कर सकते है. जिससे आपका माइक्रोफोन और वीडियो किसी जूम मीटिंग को जॉइन करने पर पहले से ही ऑफ रहेगा. 

 

By: Sudhanshu Shubham