scorecardresearch
 

2024 Instagram Trend: ये भारतीय सेट करेंगे अगले साल का ट्रेंड, ऐसे होगी मोटी कमाई

Instagram ने साल 2024 में आने वाले संभावित ट्रेंड को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, आने वाले साल में सबसे ज्यादा ट्रेंड करने वाले संबंधित टॉपिक का जिक्र किया है. इसके लिए इंस्टाग्राम ने एक फर्म के साथ मिलकर एक सर्वे किया है. इस सर्वे में भारत के साथ अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील और साउथ कोरिया के लोगों को शामिल किया और उनसे सवाल पूछे. साथ ही भारतीय युवा अगले ग्लोबल ट्रेंड सेट करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

Advertisement
X
2024 का ट्रेंड जानने के लिए इंस्टाग्राम ने किया सर्वे.
2024 का ट्रेंड जानने के लिए इंस्टाग्राम ने किया सर्वे.

Instagram की पॉपुलैरिटी किसी से छिपी नहीं है. लोगों के बीच ट्रेंड सेट करने में यह बड़ी भूमिका निभाता है.  Instagram ने साल 2024 के ट्रेंड का खुलासा किया और बताया कि अगले साल पूरी दुनिया का ट्रेंड भारतीय युवाओं के हाथों में होगा. बताया है कि अधिकतर भारतीय Gen Z का फोकस करियर की ग्रोथ पर होगा. 

साल 2023 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए काफी खास रहा है. इंस्टा हर साल की तरह इस साल के भी ट्रेंड के बारे में पहले बता चुका है. इंस्टा पहले ही रिपोर्ट जारी कर चुका है, जिसमें बताया है कि भारतीयों ने बड़े स्तर पर ट्रेंड को फॉलो किया है. हालांकि अब इंस्टा ने बताया कि कैसे Gen Z 2024 के कल्चर को इंफ्लुएंस करेगा. Gen Z असल में जनरेशन जेड है, जिनका जन्म 1996 से लेकर 2010 के बीच हुआ है. 

सर्वे के आधार पर लगाया ट्रेंड का अंदाजा

Meta की तरफ से बताया कि आने वाले समय के ट्रेंड का अंदाजा एक सर्वे से लगाया है, जिसे ट्रेंड फॉरकास्टिंग फर्म  WGSN और इंस्टाग्राम ने मिलकर आयोजित किया. इस सर्व में इंडिया, अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील और कोरिया के लोगों को शामिल किया. इस सर्व में उन सवालों के बारे में पूछा गया, जो Gen Z से संबंधित हैं. ऐसे में उम्मीद लगाई है कि 2024 में क्या ट्रेंड देखने को मिल सकते हैं. इसमें फैशन, ब्यूटी, फूड, वेलनेस, फाइनेंस,और सोशल मीडिया है.ये जानकारी मेटा के पेज से मिली है. 

Advertisement

ये भी पढ़ेंः Instagram बना बच्चों के यौन शोषण का अड्डा, बेचे जा रहे हैं अवैध Videos, रिपोर्ट में खुलासा

भारत सेट करेगा अगले साल का ट्रेंड 

दरअसल, भारतीय Gen Z ने सबसे ज्यादा ट्रेंड को एक्सप्लोर किया है. यहां तक कि उन्होंने अलग-अलग सेक्टर के ट्रेंड में रुचि दिखाई है, जिसमें फूड, ब्यूटी और फैशन ट्रेंड तक शामिल है. इसके अलावा आयुर्वेदिक सामान से लेकर वीगन प्रोडक्ट तक में, यहां के Gen Z ने अपनी रुचि दिखाई है. ऐसे में इंस्टाग्राम को उम्मीद है कि भारतीय Gen Z अगले साल का ट्रेंड सेट करने की काबिलियत रखते हैं. 

इंडियन Gen Z  का ज्यादा फोकस करियर पर 

सर्व से पता चला कि भारतीय Gen Z ने साल 2024 में सबसे ज्यादा प्रायोरिटी हेल्दी लाइफ, करियर के नए अवसर और ट्रैवल को दी है. अन्य देशों की तुलना में भारतीय युवा अपने करियर को आगे बढ़ाने को लेकर ज्यादा ध्यान देते हैं. 43 प्रतिशत Gen Z ने बताया है कि वह सेल्फ इंप्रूवमेंट पर ध्यान देंगे. वे अगले साल अपनी पर्सनल ग्रोथ पर ज्यादा ध्यान देंगे. अन्य देशों की तुलना में भारतीय Gen Z को लगता है कि अच्छे जीवन के लिए खुद का बिजनेस करेंगे. 

ये भी पढ़ेंः Twitter को टक्कर देंगे Mark Zuckerberg, लॉन्च करेंगे नया सोशल मीडिया ऐप

Advertisement

फैशन पर भी देते हैं ध्यान 

अलग-अलग जगहों से आने वाले भारतीय Gen Z फैशन को लेकर काफी जागरुक रहते हैं. दरअसल, यूजर्स कई छोटे -मोटे आइटम को मिलाकर, उनके साथ फैशन को लेकर एक्सपेरिमेंट करते नजर आए हैं. 2023 में 44 प्रतिशत भारतीय Gen Z  ने अपने पुराने कपड़ों को अलग स्टाइल में पहनना पसंद किया. कई लोगों को नया हेयरस्टाइल ज्यादा पसंद आया. 

किसी ना किसी के फैन हैं Gen Z

हर एक भारतीय Gen Z किसी ना किसी के फैन हैं. कोई म्यूजिक बैंड का फैन है तो कुछ गेम या फिर क्रिकेट आदि के फैंस है. इनके अपडेट के लिए वे किसी ना किसी ग्रुप, पेज आदि से कनेक्ट रहते हैं. इसमें  BTS army, Swifties, AR Rahman, Shreya Ghoshal जैसे नाम शामिल हैं. 10 में से 9 ने खुद को किसी ना किसी का फैन बताया है. अन्य देशों की तुलना में भारतीय सबसे ज्यादा स्पोर्ट्स के फैन हैं. 

---- समाप्त ----
Live TV

Advertisement
Advertisement