scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Telegram एक अरब से ज्यादा बार किया गया डाउनलोड, भारत में सबसे ज्यादा

Telegram
  • 1/6

Telegram लेटेस्ट ऐप है जिसने ग्लोबली 1 अरब डाउनलोड्स का आंकड़ा पार कर लिया है. ये डेटा सेंसर टावर ने शेयर किया है. ये ऐप 2013 से उपलब्ध हुआ है और मार्केट में इसका कड़ा मुकाबला WhatsApp और फेसबुक मैसेंजर से है. वॉट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी विवाद के समय से ये ऐप ज्यादा हाइलाइट हुआ और इसे काफी ग्रोथ भी मिली थी.

Telegram
  • 2/6

सेंसर टावर ने कहा कि Telegram ने दुनियाभर में 1 अरब डाउनलोड्स का आंकड़ा पहली बार शुक्रवार 27 अगस्त को पार किया. इस लिस्ट में जो दूसरे ऐप्स शामिल हैं, उनके नाम  WhatsApp, Messenger, Facebook, Instagram, Snapchat, Spotify और Netflix हैं.

Telegram
  • 3/6

सेंसर टॉवर द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत टेलीग्राम के लिए सबसे बड़े इंटरनेट बाजार के रूप में उभरा. यहां से लगभग 22 प्रतिशत लाइफटाइम इंस्टॉल मिले हैं. भारत के बाद ऐप के लिए रूस और इंडोनेशिया दो प्रमुख बाजार रहे, जहां से इसे अपने कुल इंस्टॉल का क्रमशः 10 प्रतिशत और 8 प्रतिशत इंस्टॉल मिला है.

Telegram
  • 4/6

सेंसर टॉवर के अनुसार, 2021 की पहली छमाही में टेलीग्राम 214.7 मिलियन इंस्टाल तक पहुंच गया, जो 2020 की समान अवधि में रिपोर्ट किए गए 133 मिलियन से 61 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्शाता है. सेंसर टावर डेटा को सबसे पहले टेकक्रंच ने रिपोर्ट किया था.

 

Telegram
  • 5/6

आपको बता दें सेंसर टावर बताए गए आंकड़े ऐप के एक्टिव यूजर बेस को रिप्रेजेंट नहीं करते. हालांकि, टेलीग्राम ने पिछले साल कहा था कि कंपनी के पास करीब 500 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स थे.

Telegram
  • 6/6

इस साल की शुरुआत में वॉट्सऐप को लेकर जो नाराजगी लोगों में इसका काफी फायदा टेलीग्राम को मिला. वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी से लोग नाराज थे और इसका विरोध कर रहे थे. इस बीच लोगों ने भारी संख्या में टेलीग्राम और सिग्नल जैसे ऐप्स का रुख किया था. बाद में टेलीग्राम ने लोगों को अट्रैक्ट करने के लिए ग्रुप वीडियो कॉल्स और स्क्रीन शेयरिंग विद साउंड जैसे कई फीचर्स भी पेश किए थे.