Facebook लगातार अपने यूजर्स को कुछ नया देने के प्रयास में रहता है. पिछले साल 2016 में कंपनी ने अपने ऐप के 'न्यूज फीड' में 360 वीडियोज को जोड़ा था. अब खबर मिली है कि यूजर्स को न्यूज फीड में वर्चुअल रियलिटी (वीआर) अनुभव भी मिलेगा. फेसबुक ने इसके लिए टेस्टिंग भी शुरू कर दी है.
आईएएनएस की खबर के मुताबिक, रिपोर्ट्स बताते हैं कि इसकी शुरुआत आगामी 'जुमान्जी: वेलकम टू जंगल' फिल्म से होगी जो मोबाइल फोन पर वीआर हेडसेट्स के साथ, डेस्कटॉप और फेसबुक पर देखी जा सकेगी. वेराइटी डॉट कॉम की शुक्रवार देर रात प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया, 'इस अनुभव को अवतार लैब्स और फेसबुक क्रिएटिव शॉप ने मिलकर डेवलप किया है, जो यूजर्स को एक तरह के 360 डिग्री पर खजाने की खोज पर जाने की सुविधा देता है.'
पेशेवर रेसलर और अभिनेता ड्वेन जॉनसन ने ट्वीट कर कहा, 'इस नए शानदार टेक्नोलॉजी को देखें, यह एक नई टेक्नोलॉजी है जिसे फेसबुक और ऑकुलस के साथ लॉन्च करते हुए हम गर्व महसूस कर रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'जुमांजी' पहली फिल्म है जो फेसबुक के साथ अपना इंटरैक्टिव 360 डिग्री वीआर अनुभव मुहैया कराएगी और इसके साथ हम आपको सीधे गेम के अंदर ले चलेंगे.' सोशल मीडिया दिग्गज अपने लाइव 360 वीडियोज में पहले ही 4K रेजोल्यूशन की सुविधा दे रही है.
बताते चलें, Facebook ने भारत में अपने ऐप में एक फीचर को पेश किया है जिसके जरिए उपयोग किए गए सामान की खरीद या बिक्री की जा सकती है. 'मार्केटप्लेस' फीचर को फेसबुक ने मुंबई में ट्रायल के तौर पर शुरू किया है. अगर ये ट्रायल यहां कामयाब रहा तो इसे देशभर में फैलाया जाएगा.
फेसबुक के मार्केटप्लेस फीचर से यूजर्स उपयोग किए गए प्रोडक्ट्स के लिए एड पोस्ट कर सकते हैं या दूसरों के पोस्ट को सर्च कर सकते हैं. ये फीचर ठीक Olx और Quickr की तरह है. मार्केटप्लेस पहले से ही यूएस समेत 25 देशों में मौजूद है और हाल ही में इसे 17 देशों में रोलआउट किया गया है. इसमें जर्मनी, फ्रांस और यूके शामिल है.