scorecardresearch
 

Realme 7 स्मार्टफोन रिव्यू: सेगमेंट का परफेक्ट ऑल-राउंडर

Realme 7 को भारत में सितंबर में 7 Pro के साथ लॉन्च किया गया था. इन्हें Realme 6 और 6 Pro के अपग्रेड के तौर पर भारत में उतारा गया था. काफी समय तक इस्तेमाल करने के बाद हम फिलहाल यहां आपको Realme 7 का रिव्यू बताने जा रहे हैं.

Realme 7 Realme 7
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इसकी शुरुआती कीमत 14,999 रुपये है
  • इसमें 30W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मौजूद है
  • इसमें 90Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले मिलता है

Realme 7 को भारत में सितंबर में 7 Pro के साथ लॉन्च किया गया था. इन्हें Realme 6 और 6 Pro के अपग्रेड के तौर पर भारत में उतारा गया था. काफी समय तक इस्तेमाल करने के बाद हम फिलहाल यहां आपको Realme 7 का रिव्यू बताने जा रहे हैं. ये मिड-रेंज सेगमेंट में बेस्ट स्मार्टफोन्स में से एक हैं. इसके 6GB/64GB वेरिएंट की कीमत 14,999 रुपये और 8GB/128GB वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपये है. ये 90Hz डिस्प्ले, 5,000mAh की बैटरी और Helio G95 जैसे स्पेसिफिकेशन्स के साथ आता है.

डिजाइन एंड डिस्प्ले:

इसका रियर पैनल में मैट फिनिशिंग के साथ मिरर कट डिजाइन दिया गया है. फोन होल्ड करने में काफी कॉम्पैक्ट और लाइट वेट है. इसमें कहीं भी रफ एजेज नहीं हैं. इसमें पावर बटन में ही फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जिसका प्लेसमेंट काफी सही है और ये फास्ट भी है. राइट की तरफ सिम ट्रे और बॉटम में 3.5mm हेडफोन जैक, टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल मौजूद है. ओवरऑल बिल्ट क्वालिटी और डिजाइन काफी इंप्रेसिव है.

डिस्प्ले की बात करें तो यहां 90Hz रिफ्रेश रेट और गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ 6.5-इंच-HD+ (1,080x2,400 पिक्सल) पंच-होल LCD डिस्प्ले दिया गया है. इसमें ब्राइटनेस और कलर्स को लेकर कोई दिक्कत नहीं है. साथ ही Helio G95 प्रोसेसर के साथ 90Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले होने की वजह से स्क्रोलिंग भी स्मूद लगती है. इसमें रिफ्रेट रेट के लिए एक्टिविटी के हिसाब से ऑटो एडजस्ट भी मिलता है.

परफॉर्मेंस:

ये फोन MediaTek Helio G95 प्रोसेसर के साथ आता है. जोकि Helio G90T का अपडेटेड वर्जन है. इस फोन में हेवी गेम्स खेलने, ऐप स्विचिंग, मल्टीटास्किंग, ऐप लॉन्चिंग और ब्राउजिंग जैसे किसी भी टास्क को करने में कोई परेशानी नहीं आती सारी चीजें बिना किसी लैग के ही हो जाती हैं. स्पीकर की बात करें तो यहां बॉटम में स्पीकर मौजूद है. ये लाउड तो है लेकिन क्वालिटी एवरेज है.  

सॉफ्टवेयर की बात करें तो ये एंड्रॉयड 10 बेस्ड Realme UI पर चलता है. UI इंटरफेस बहुत हद तक क्लिन और स्मूद है. साथ ही नियर टू स्टॉक एंड्रॉयड जैसा एक्सपीरियंस देता है. हालांकि, कुछ प्री-लोडेड ऐप्स मिलेंगे और ब्राउजर और इन-बिल्ट PDF ओपनर जैसी कई जगहों पर काफी ऐड्स नजर आएंगे. यही कुछ दिक्कते हैं. यहां रियलमी लैब के अंदर डुअल मोड ऑडियो, स्मूद स्क्रोलिंग और सुपर नाइट-टाइम स्टैंडबाय का फीचर आपको मिलेगा.

देखें: आजतक LIVE TV

बैटरी:

इसकी बैटरी 5,000mAh की है, जबकि रियलमी 6 में 4,300mAh की बैटरी दी गई थी. Realme 7 की बैटरी एक बार फुल चार्ज होने के बाद आराम से पूरा दिन चल जाती है. वहीं, इस फोन में 30W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है. कंपनी का दावा था कि इस फोन को 26 मिनट में ही 50 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है और ये उनका ये दावा सही है. वहीं, 0-100 पहुंचने में ये फोन लगभग 1 घंटे से ज्यादा समय लेता है. ओवरऑल बैटरी परफॉर्मेंस भी काफी अच्छी है.

कैमरा:

इसके रियर में 64MP प्राइमरी कैमरा, 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, 2MP मोनोक्रोम सेंसर और 2MP मैक्रो कैमरा दिया गया है. सेल्फी के लिए यहां 16MP का कैमरा फ्रंट में दिया गया है. ज्यादा डिटेल में ना जाते हुए सीधे तौर पर बात करें तो दिन की फोटोज प्राइमरी कैमरे और अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे से अच्छी हैं. HDR आउटपुट, कलर और क्रिस्प सब ठीक हैं. पोर्ट्रेट मोड भी अच्छा ही रिस्पॉन्स देता है. मैक्रो कैमरे को केवल एडिशनल कैमरा मानें वेराइटी के लिए.

Night Mode (Resized Image)

लो लाइट कैमरे के रिजल्ट्स में थोड़ी डिटेलिंग मिस रहती है. इसे जरा सा और इंप्रूव किया जा सकता था. साथ ही यहां स्टारी मोड भी मिलेगा. वीडियो में ऑटोफोकस अच्छा काम करता है. यहां अल्ट्रा-स्टीडी मोड और 4K रिकॉर्डिंग का सपोर्ट भी मौजूद है. हालांकि, 4K में अल्ट्रा-स्टीडी मोड का सपोर्ट नहीं मिलता. सेल्फी कैमरे भी इनडोर लाइटिंग, आर्टिफिशियल लाइटिंग और डे लाइट सब में अच्छा काम करता है. साथ ही यहां नाइट मोड का सपोर्ट भी मौजूद है. ओवरऑल तरीके से बात करें तो अपनी प्राइस सेगमेंट में अच्छा है और लो-लाइटिंग रिजल्ट्स थोड़े इंप्रूव किए जा सकते थे.

Ultra Wide Angle (Resized Image)

बॉटम लाइन:

Realme 7 अपनी कीमत के लिहाज से ग्राहकों को सबकुछ ऑफर करता है. इसे एक परफेक्ट ऑलराउंडर कहा जा सकता है. बड़ी बैटरी, अल्छी बिल्ड क्वालिटी, अच्छा प्रोसेसर और ठीक-ठाक कैमरा, लगभग हर मामले में ये आगे है. ऐसे में जो एक अच्छे मिड-रेंज फोन की तलाभ में हैं, वो इसमें पैसा लगा सकते हैं. साथ ही आपको बता दें Realme खुद 14,999 रुपये की शुरुआती कीमत में Narzo 20 Pro को भी ऑफर करता है. इसमें 65W सुपर फास्ट चार्जिंग मिलता है, जोकि रियलमी 7 के 30W से सीधे डबल है. ऐसे में अगर आप गेम लवर हैं, इसकी जगह Narzo 20 Pro को भी खरीद सकते हैं. हालांकि, इसका वहां कैमरा 48MP का मिलेगा.    

रेटिंग: 8/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें