scorecardresearch
 

O2 Cure Hulk Review: जानिए ये एयर प्यूरिफायर कैसा परफॉर्म करता है

O2 Cure Hulk Review: इस एयर प्यूरिफायर की खासियत ये है कि इसमें कई फीचर्स हैं. ह्यूमिडिफायर फीचर आपके लिए अच्छा साबित होगा और ये सही से काम भी करता है.

O2 cure Hulk Air Purifier O2 cure Hulk Air Purifier
स्टोरी हाइलाइट्स
  • O2 cure हल्क एयर प्यूरिफायर में कई मॉडर्न फीचर्स दिए गए हैं.
  • ये कंपनी का फ्लैगशिप एयर प्यूरिफायर है और इसमें आयोनाइजर भी है.

कोरोना वायरस महामारी से इस समय पूरा देश जूझ रहा है. ऐसे में लोगों को घर में रहने की सलाह दी जा रही है. भारत में एयर पल्यूशन की स्थिति किसी छुपी नहीं है. खास कर दिल्ली में हवा काफी खराब और इनडोर एयर पल्यूशन की वजह से सेहत पर भी असर पड़ता है. 

एयर प्यूरिफायर का ट्रेंड धीरे धीरे बढ़ रहा है और शहरों में लोग एयर प्यूरिफायर खरीद रहे हैं. O2cure स्वदेशी कंपनी है जो पर्सनल और कमर्शियल एयर प्यूरिफायर बनाती है. इस कंपनी का O2 cure Hulk एयर प्यूरिफायर का हमने रिव्यू किया है. 

लगभग दो महीने इसे यूज करने के बाद आपको बताते हैं कि इस एयर प्यूरिफायर में क्या खास है. कमियां क्या हैं और खूबियां क्या  हैं. इसे आपको बता दें कि इसे दिल्ली की हवा में टेस्ट किया गया है जहां आम तौर पर PM की मात्रा अधिक होती है. 

O2 Cure Hulk डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी 

ये प्रीमियम कैटिगरी का एयर प्यूरिफायर है और इसका साइज कॉम्पैक्ट है. देखने में ये शानदार लगता है और अपनी कीमत को जस्टिफाई करता है. 

इस एयर प्यूरिफायर के सेंटर में एक सेंटर कंसोल दिया गया है. ये टचस्क्रीन जैसा ही है. यहां से आप इस एयर प्यूरिफायर के सभी फंक्शन ऐक्टिवेट कर सकते हैं. इस एयर प्यूरिफायर के साथ एक रिमोट भी दिया गया है जिसे दूर से भी आप कंट्रोल कर सकते हैं. 

O2 Cure Hulk: क्या है खास? 

इन बिल्ट ह्यूमिडिफायर...


ये एक आम एयर प्यूरिफायर से थोड़ा अलग है. क्योंकि इसके साथ आपको ह्यूमिडिफायर भी मिलता है. इसके लिए इस एयर प्यूरिफायर के नीचे साइड में एक चैंबर है. यहां आपको पानी भरना है और इसके साथ यहां एक फिल्टर भी है. 

ह्यूमिडिफायर का यूज दिल्ली में काफी ज्यादा है, क्योंकि यहां ह्यूमिडिटी लेवल कम होती है. अगर आप एसी चलाते हैं तो ऐसे में इस प्यूरिफायर में दिया गया ह्यूमिडिफायर और भी काम का है. आपकी स्किन ठीक रखेगा और नमी बरकरार रखेगा. 

अगर आप इनडोर प्लांट्स रखते हैं और नो ट्रॉपिकल प्लांट्स हैं, तो ये उनके लिए शानदार है. क्योंकि ट्रॉपिकल प्लांट्स को ह्यूमिडिटी काफी चाहिए होती है और ऐसे में इसे यूज करना बेहतर है. आप इसमें दिए गए ह्यूमिडिफायर को अरोमा के लिए भी यूज कर सकते हैं. 

एक बार पानी फुल कर लें तो ये रात भर आराम से चल जाता है. 

ये ह्यूमिडिफायर है

आयोनाइजर और स्टेरेलाइज फीचर... 

इस एयर प्यूरिफायर में आयोनाइजर और स्टेरेलाइज फीचर भी दिया गया है जो अभी के समय के हिसाब से काफी काम का है. ऑटो मोड का ऑप्शन भी दिया गया है. चाइल्ड लॉक का भी ऑप्शन है और इसके साथ स्लीप मोड भी दिया गया है. स्लीप मोड में ये जरा भी आवाज नहीं करता है और लाइट ऑफ हो जाती है. 

कूल लाइट्स... 

इस एयर प्यूरिफायर के सेंटर कंसोल में शानदार लाइट बैकग्राउंड देखने को मिलता है. कुछ समय तक एयर प्यूरिफायर ऑन रखने पर ये PM लेवल काफी कम करता है और जैसे ही सेफ लेवल पर पहुंचता है ये ग्रीन हो जाता है. जब हवा में ज्यादा PM पार्टिकल होते हैं तो ऐसी स्थिति में यहां रेड लाइट दिखेगी और सेफ से थोड़ा उपर लेवल पर ब्लू लाइट है. 

हेपा फिल्टर्स के अलावा भी कई फिल्टर्स दिए गए हैं... 

किसी भी एयर प्यूरिफायर की सोल उसमें लगे हेपा फिल्टर्स होते हैं. इसमें भी हेपा फिल्टर्स दिए गए हैं. 1.5 महीने के यूज में फिल्टर्स की लाइफ खत्म हो गई और यहां फिल्टर चेंज करने का नोटिफिकेशन दिया जाने लगा. 

मैने फिल्टर निकाल कर देखे तो वो वो पूरी तरह से डस्ट से भर चुके थे और ब्लैक हो गए थे. जब फिल्टर्स नए थे तो ग्रीन थे, लेकिन लगभग 2 महीने के अंदर ये पूरे ब्लैक हो चुके हैं और अब इन्हें बदलने के जरूरत है. आप इसकी सफाई करके कुछ समय तक चला सकते हैं, लेकिन हेपा फिल्टर्स को धोना सही नहीं है. इससे एयर प्यूरिफाई ठीक ढंग से नहीं होगा. 

इस एयर प्यूरिफायर में हेपा फिल्टर के अलावा प्री फिल्टर दिया गया है, ऐक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर, यूवी फिल्टर और कोल्ड कैटेलिस्ट फिल्टर्स दिए गए हैं. अगर बड़ा कमरा है तो इस हिसाब से भी ये पूरे कमरे की हवा साफ कर देता है.

ये फिल्टर्स हैं जो लगभग दो महीने में पूरी तरह से काले हो चुके हैं...

वायरस और बैक्टेरिया किल करने का भा दावा...

कंपनी का दावा है कि ये एयर प्यूरिफायर हवा से पीएम लेवल तो कम करते ही हैं, साथ ही वायरस, पॉलेन, बैक्टिरिया को भी खत्म करते हैं. इसके अलावा कंपनी का कहना है कि ये हवा से ओडर को भी साफ करता है, डस्ट भी कम करता है, स्मोक को क्लीन करता है और Voc से भी आपको बचाता है. 

रिव्यू के दौरान हमारे पास इन सभी दावों को चेक करने का कोई उपाए नहीं था. वायरस और बैक्टेरिया कितना मारता है ये नहीं कह सकते, लेकिन डस्ट में ये असरदार है. ओडर में भी काफी हद तक ये काम करता है और स्मोक भी एलिमिनेट करता है. 

सेंटर कंसोल जहां से आप कंट्रोल कर सकते हैं...

बॉटम लाइन... 

O2 CURE HULK: ये कंपनी का फ्लैगशिप प्रोडक्ट है और इसकी कीमत 28,499 रुपये है. ये महंगा एयर प्यूरिफायर है, लेकिन ये सिर्फ एयर प्यूरिफायर से कहीं बढ़ कर है. क्योंकि इसके फीचर्स काफी हैं. हालांकि इसके फिल्टर की लाइफ हमें कम लगी और ये एक डाउन साइड हो सकता है. 

मार्केट में इस सेग्मेंट में के दूसरे भी एयर प्यूरिफायर हैं जो स्टैब्लिश्ड ब्रांड्स के हैं. लेकिन इस सेग्मेंट के हर एयर प्यूफायर में आपको इतने सारे फीचर्स देखने को नहीं मिलेंगे. चूंकि ये स्वदेशी कंपनी पांव जमाने की कोशिश कर रही है, इसलिए यहां आपको इस कीमत पर ढेर सारे फीचर्स मिल जाते हैं. 

आज तक रेटिंग - 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें