scorecardresearch
 

JBL Clip 4 Review: अच्छी ऑडियो क्वालिटी वाला पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर

JBL Clip 4 कंपनी की पॉपुलर Clip सीरीज का लेटेस्ट मॉडल है. इसे भारत में कुछ समय पहले लॉन्च किया गया था. ये एक पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर है. इसे आउटडोर इस्तेमाल के लिए खासतौर पर बनाया गया है.

X
JBL Clip 4 JBL Clip 4
स्टोरी हाइलाइट्स
  • JBL Clip 4 की कीमत 3,999 रुपये है
  • ये ब्लूटूथ स्पीकर IP67 सर्टिफाइड है
  • इसका टोटल ऑडियो आउटपुट 5W का है

JBL Clip 4 कंपनी की पॉपुलर Clip सीरीज का लेटेस्ट मॉडल है. इसे भारत में कुछ समय पहले लॉन्च किया गया था. ये एक पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर है. इसे आउटडोर इस्तेमाल के लिए खासतौर पर बनाया गया है. Amazon पर इसकी मौजूदा कीमत 3,999 रुपये है. हमने इसे कुछ समय तक इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं.

डिजाइन एंड बिल्ड क्वालिटी:

JBL का ये मिनी ब्लूटूथ स्पीकर डिजाइन के मामले में बाजार में मिलने वाले कॉम्पैक्ट ब्लूटूथ स्पीकर्स काफी अलग है. इसकी बॉडी में मेश फैब्रिक का डिजाइन है. साथ ही ओवल शेप वाले इस स्पीकर में कारबिनर भी मौजूद है. कारबिनर मेटल का है. कारबिनर होने की वजह से इसे आउटडोर या इनडोर इस्तेमाल करते वक्त आसानी से कहीं भी लटकाया जा सकता है.

इसके फ्रंट में बड़ी सी JBL की ब्रैंडिंग है और वॉल्यूम और प्ले/पॉज बटन यहां टॉप में दिया गया है. इसी तरह ब्लूटूथ पेयरिंग बटन और ऑन/ऑफ बटन स्पीकर के बॉटम में लेफ्ट साइड दिया गया है. बॉटम में ही रबर का पैटर्न वाला टेक्सचर भी मौजूद है, ताकी कहीं रखने के वक्त इसमें अच्छी ग्रिप मिले. फास्ट चार्जिंग के लिए इस स्पीकर में USB टाइप-C पोर्ट भी मौजूद है.

JBL Clip 4 को ब्लैक-ऑरेंज, रेड, ब्लू-पिंक, ब्लैक, ग्रीन और वाइट जैसे कई फंकी कलर्स में उतारा गया है. ये कॉम्पैक्ट ब्लूटूथ स्पीकर IP67 सर्टिफाइड है. यानी ये वाटर और डस्टप्रूफ है. ओवरऑल इस प्रोडक्ट का डिजाइन काफी अलग है और बिल्ट क्वालिटी काफी शानदार है.

परफॉर्मेंस:

कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ 5.1 का सपोर्ट दिया गया है. ऐसे में कनेक्टिविटी स्टेबल रहती है. ऑडियो की बात करें तो इसका टोटल आउटपुट 5W का है और इसमें 40 mm ड्राइवर दिया गया है. JBL के बाकी स्पीकर्स की ही तरह इसमें भी आपको ऑडियो क्वालिटी को लेकर शिकायत नहीं आएगी. आप पॉडकास्ट एन्जॉय करें या बॉलीवुड गाने सुनें. आपको काफी क्रिस्प और क्लियर ऑडियो क्वालिटी मिलेगी. कॉम्पैक्ट फॉर्म होने के बाद भी इसमें बेस का आउटपुट काफी पंची है. Mids और Highs भी काफी क्लियर हैं.

बैटरी की बात करें तो कंपनी का सिंगल चार्ज में 10 घंटे का है. हालांकि, हमें फुल चार्ज में गाने सुनते हुए लगभग 8-9 घंटे की बैटरी मिली. इसे काफी हद तक अच्छा माना जा सकता है. लेकिन, यहां कुछ कमियां ये हैं कि इसमें कॉलिंग के लिए माइक्रोफोन नहीं दिया गया है और कनेक्टिविटी के लिए केवल ब्लूटूथ का सपोर्ट मौजूद है. यानी Aux का भी सपोर्ट मौजूद है. हालांकि, इसकी जरूरत भी लोगों को आजकल कम ही पड़ती है. इन सबके साथ ही इसमें स्टीरियो सपोर्ट भी नहीं है.

बॉटम लाइन:

JBL Clip 4 अच्छी ऑडियो क्वालिटी और शानदार बिल्ड क्वालिटी वाला पोर्टेबल स्पीकर है. हालांकि, इसमें कॉलिंग के लिए आपको माइक्रोफोन नहीं मिलेगा. लेकिन, अगर आप JBL की ब्रैंडिंग और अच्छी ऑडियो क्वालिटी चाहते हैं तो इसमें पैसे लगा सकते हैं. वैसे अगर इसकी कीमत आपके लिए ज्यादा है तो इससे कम रेंज में भी पोर्टेबल स्पीकर्स बाजार में आते हैं आप उन्हें ट्राई कर सकते हैं.

रेटिंग- 8.5/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें