scorecardresearch
 

जोकोविच की बादशाहत कायम, ऑस्ट्रेलियन ओपन में लगाई खिताबी जीत की हैट्रिक

फाइनल में जोकोविच ने 7-5, 6-2, 6-2 से मेदवेदेव को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने में सफलता पाई है. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच पूरे मैच में अपने विरोधी डेनियल मेदवेदेव से काफी आगे नजर आए.

नोवाक जोकोविच (फोटो- Twitter@AustralianOpen) नोवाक जोकोविच (फोटो- Twitter@AustralianOpen)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नोवाक जोकोविच ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन
  • नौवीं बार किया खिताब पर कब्जा
  • जोकोविच का 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब

सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का एक और खिताब अपने नाम कर लिया है. रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में उन्होंने रूस के डेनियल मेदवेदेव को हरा दिया. यह जोकोविच का 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब है तो साथ ही 9वां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब है. वह रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20 ग्रैंड स्लैम खिताब से महज दो खिताब पीछे हैं. 

फाइनल में जोकोविच ने 7-5, 6-2, 6-2 से मेदवेदेव को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने में सफलता पाई है. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच पूरे मैच में अपने विरोधी डेनियल मेदवेदेव से काफी आगे नजर आए.

1 घंटे 53 मिनट तक चले इस मुकाबले में जोकोविच ने शुरुआत से लेकर अंत तक मैच पर अपनी पकड़ बनाई रखी. उन्होंने मेदवेदेव की 7 बार सर्विस ब्रेक की और महज दो डबल-फॉल्ट किए. इसके उलट मेदवेदेव ने चार डबल-फॉल्ट किए और वह सिर्फ दो बार सर्बियाई खिलाड़ी की सर्विस ब्रेक कर सके. इस हार के साथ ही मेदवेदेव का लगातार 20 मैचों से चल रहा जीत का सिलसिला थम गया.

 

जोकोविच ने 2019 और 2020 में भी इस खिताब को अपने नाम किया था. यानि लगातार 3 बार जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने में सफलता पाई है. उन्होंने इससे पहले 2008, 2011, 2012, 2013, 2015 और 2016 में भी ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था. 

वहीं, डेनिल मेदवेदेव पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे थे. इससे पहले वो  2019 में यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे, लेकिन वहां पर भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें