scorecardresearch
 
टेनिस

Sania Mirza Retirement: तिरंगे का अपमान, राशन कार्ड की तस्वीर, विवादों में रहा Sania Mirza का सफर

sania mirza
  • 1/8

टेनिस सुपरस्टार सानिया मिर्ज़ा इस वक्त ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा ले रही हैं. बुधवार को सानिया ने जो मुकाबला खेला, उसमें उनकी हार हुई. लेकिन इसके बाद जो उन्होंने बयान दिया, उससे फैन्स काफी निराश हैं. सानिया मिर्ज़ा ने ऐलान किया है कि वह इस सीज़न के बाद संन्यास ले लेंगी. भारत में महिलाओं के बीच टेनिस को लेकर क्रेज़ पैदा करने में सानिया मिर्ज़ा का बड़ा हाथ रहा है. 

Sania Mirza Photos
  • 2/8

35 साल की सानिया मिर्ज़ा अब संन्यास लेना चाहती हैं, अगर अभी तक उनके करियर को देखें तो पिछले दो दशक में कई ऐसे मौके आए जब सानिया मिर्ज़ा विवादों में रही हैं. या उनकी वजह से कोई बड़ा बवाल हुआ है. फिर चाहे वो राष्ट्रीय ध्वज के अपमान करने का आरोप हो या फिर राशन कार्ड पर सानिया की कोई फोटो आ जाना हो. 

Sania Mirza game
  • 3/8

साल 2005 में एक धार्मिक गुरु द्वारा सानिया मिर्जा के खिलाफ फतवा जारी किया गया था. ये फतवा सानिया मिर्जा की ड्रेस को लेकर था, क्योंकि टेनिस कोर्ट में खेल के दौरान वह शॉर्ट स्कर्ट पहनकर खेलती थीं, इसी पर आपत्ति जाहिर की गई थी. लेकिन सानिया मिर्जा ने साफ कहा था कि उन्हें क्या पहनना है ये वह ही तय कर सकती हैं. 

Sania Photos
  • 4/8

साल 2007 में एक विवाद तब हुआ, जब सानिया मिर्जा ने एक धार्मिक स्थल में वीडियो शूटिंग की, इसको लेकर कई धार्मिक गुरु की ओर से आपत्ति जाहिर की गई थी. साल 2008 में भी एक कार्यक्रम के दौरान सानिया मिर्जा की एक तस्वीर वायरल हुई थी, जिसमें वह तिरंगे की तरफ पैर करके बैठी थीं. सानिया पर तिरंगे के अपमान करने का आरोप लगाया गया था. 

Sania engagement
  • 5/8

साल 2009 में सानिया मिर्जा की सगाई टूट गई थी. अपने बचपन के दोस्त सोहराब मिर्जा से सानिया की सगाई हुई थी, लेकिन 6 महीने के बाद दोनों ने अलग होने का फैसला लिया था. इसके बाद सानिया मिर्जा ने साल 2009 में पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी की थी, जिसपर काफी विवाद हुआ था. हालांकि, सानिया ने इस विवाद पर काफी ध्यान नहीं दिया.

Sania Shoaib
  • 6/8

तमाम विवादों के बाद भी सानिया मिर्जा भारत की सबसे बड़ी महिला टेनिस स्टार रहीं. 35 साल की सानिया मिर्जा डबल्स में नंबर-1 रह चुकी हैं, जबकि सिंगल्स में उनका बेस्ट नंबर 1 रहा है, अभी वह 68वें नंबर पर हैं.

sania instagram
  • 7/8

सानिया मिर्जा ग्रैंडस्लैम जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं, उन्होंने एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में भी मेडल जीते हैं. पिछले कुछ साल में सानिया मिर्जा ने रेगुलर गेम नहीं खेला है. क्योंकि वह मां बन गई हैं, ऐसे में कुछ बड़े-बड़े टूर्नामेंट में ही हिस्सा ले रही हैं. लेकिन अब 2022 में उन्होंने कोर्ट को अलविदा कहने का मन बनाया है. 

Sania Mirza
  • 8/8

All Photos: Instagram, Getty