scorecardresearch
 

IPL: आज 'ताकतवर' KKR के सामने KXIP, क्रिस गेल को आजमाएगी पंजाब?

आईपीएल के 13वें सीजन के 24वें मुकाबले में शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीमें आमने-सामने होंगी.

Chris Gayle (Twitter) Chris Gayle (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लगातार हार से परेशान किंग्स इलेवन का सामना केकेआर से
  • अंक तालिका में सबसे नीचे हैं KL राहुल की कप्तानी वाली पंजाब
  • केकेआर की टीम खिताब के प्रबल दावेदारों में शामिल हो गई है

आईपीएल के 13वें सीजन के 24वें मुकाबले में शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीमें आमने-सामने होंगी. अबु धाबी में यह मुकाबला दोपहर 3.30 बजे से खेला जाएगा. 

पंजाब की टीम लगातार चार मुकाबले गंवा चुकी है और वह अंक तालिका में सबसे नीचे है. छह मैचों में सिर्फ एक जीत हासिल करने वाली इस टीम के लिए प्ले ऑफ की रेस मुश्किल होती जा रही है. दूसरी तरफ कोलकाता 5 मैचों में 3 जीत के साथ 6 अंक लेकर चौथे स्थान पर है.

KKR vs KXIP : आंकड़े क्या कहते हैं..? 

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच अब तक 25 मुकाबले (2008-2019) हो चुके हैं. कोलकाता ने 17, जबकि पंजाब ने 8 में जीत हासिल की है. 

सनराइजर्स हैदराबाद से पिछला मैच 69 रनों से हारने वाली पंजाब टीम के लिए केकेआर की चुनौती और भी कठिन होगी जिसके पास युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है.

कुछ मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद केकेआर खिताब के प्रबल दावेदारों में शामिल हो गई है. शुभमन गिल सलामी बल्लेबाज के तौर पर प्रभावित कर रहे हैं, जबकि राहुल त्रिपाठी में गजब का आत्मविश्वास है. उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ 81 रनों की पारी खेली थी.

सुनील नरेन शुरुआती विफलताओं के बाद बल्ले और गेंद से फॉर्म में लौटे हैं. मध्यक्रम में इयोन मॉर्गन की मौजूदगी टीम को मजबूती देती है और नीतीश राणा ने भी प्रभावित किया है. आंद्रे रसेल ने हालांकि अभी तक वह फॉर्म नहीं दिखाया है जिसके लिए वह जाने जाते हैं.

केकेआर के लिए चिंता का सबब कप्तान दिनेश कार्तिक का खराब फॉर्म है. टूर्नामेंट की शुरुआत में तीसरे नंबर पर उतरकर भी वह विफल रहे और पिछले मैच में सातवें नंबर पर भी कोई कमाल नहीं कर सके. चेन्नई के खिलाफ उन्होंने हालांकि बेहतरीन कप्तानी की, खासकर गेंदबाजी में बदलाव असरदार रहे .

तेज गेंदबाजी में कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी के अलावा पैट कमिंस हैं, जबकि स्पिन का दारोमदार नारायण और वरुण चक्रवर्ती संभालेंगे.

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए बल्लेबाजी का दारोमदार केएल राहुल और मयंक अग्रवाल पर होगा. क्रिस गेल अगर फिट होते हैं तो इस आईपीएल में पहला मैच खेलेंगे. वह ‘फूड प्वाइजनिंग का शिकार होगए थे. वह केएल राहुल के साथ पारी की शुरुआत करते हैं, तो मयंक अग्रवाल को तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है. ऐसे में ग्लेन मैक्सवेल को बाहर रखा जा सकता है. 

डेथ ओवरों की गेंदबाजी पंजाब के लिए चिंता का विषय रही है और केकेआर जैसी मजबूत टीम के खिलाफ इस पर विशेष ध्यान देना होगा.

टीमें इस प्रकार हैं -

किंग्स इलेवन पंजाब

केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शेल्डन कॉट्रेल, क्रिस गेल, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, जेम्स नीशाम, निकोलस पूरन, ईशान पोरेल, अर्शदीप सिंह, मुरुगन अश्विन, कृष्णप्पा गौतम, हरप्रीत बराड़, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, सरफराज खान, मनदीप सिंह, दर्शन नलकांडे, रवि बिश्नोई, सिमरन सिंह, जगदीश सुचित, ताजिंदर सिंह, हार्डस विलोजेन.

कोलकाता नाइट राइडर्स

दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लोकी फर्ग्यूसन, नीतीश राणा, प्रसिद्ध कृष्णा, रिंकू सिंह, संदीप वॉरियर, शिवम मावी, शुभमन गिल, सिद्धेश लाड, सुनील नरेन, पैट कमिंस, इयोन मॉर्गन, वरुण चक्रवर्ती, टॉम बेंटन, राहुल त्रिपाठी, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, निखिल नाइक.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें