scorecardresearch
 

IPL: दो सुपर ओवर खेलकर पंजाब ने मुंबई को दी मात, IPL के इतिहास में अनोखा रिकॉर्ड

आईपीएल के 13वें सीजन के 36वें मुकाबले के दूसरे सुपर ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब ने (KXIP) ने बाजी मारी. उसने मुंबई इंडियंस (MI) की चुनौती ध्वस्त की. क्रिकेट इतिहास में यह अनोखा रहा, जब एक ही मैच में दो सुपर ओवर हुए. सबसे बढ़कर मौजूदा आईपीएल के 35वें मुकाबले का नतीजा भी सुपर ओवर में निकला.

Chris Gayle (Kings XI Punjab won the 2nd Super Over) PTI Chris Gayle (Kings XI Punjab won the 2nd Super Over) PTI
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पंजाब ने दूसरे सुपर ओवर में कमाल कर दिखाया
  • मुंबई को लगातार पांच जीत के बाद यह हार मिली
  • केएल राहुल की 77 रनों की पारी, मैन ऑफ द मैच रहे

आईपीएल के 13वें सीजन के 36वें मुकाबले के दूसरे सुपर ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब ने (KXIP) ने बाजी मारी. उसने मुंबई इंडियंस (MI) की चुनौती ध्वस्त की. रविवार रात दुबई में पंजाब ने 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवरों में 176/6 रन बनाए और मैच टाई हो गया. मुंबई ने भी पहले बल्लेबाजी करते हुए 176/6 रन बनाए थे.

पहला सुपर ओवर 5-5 रनों से टाई रहा. इसके बाद दूसरा सुपर ओवर हुआ, जिसमें पंजाब ने धमाकेदार जीत हासिल की. क्रिकेट इतिहास में यह अनोखा रहा, जब एक ही मैच में दो सुपर ओवर हुए. सबसे बढ़कर रविवार को ही मौजूदा आईपीएल के 35वें मुकाबले का नतीजा भी सुपर ओवर में निकला. दिन वाले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सुपर ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था.

ये है ICC का रूल 

ICC के नए नियम के मुताबिक अगर सुपर ओवर भी टाई रहता है तो नतीजा नहीं निकलने तक सुपर ओवर खेले जाते रहेंगे. पहली बार इस नियम के तहत दो सुपर ओवर हुए.
 

पहला सुपर ओवर

पहले सुपर ओवर में पंजाब ने जसप्रीत बुमराह की गेंदों पर 05/2 रन बनाए. केएल राहुल और निकोलस पूरन की जोड़ी सुपर ओवर में आई थी. दूसरी गेंद पर पूरन और आखिरी गेंद पर केएल राहुल आउट हुए.

मुंबई को 6 रनों का टारगेट मिला. मुंबई की और से क्विंटन डिकॉक और रोहित शर्मा बल्लेबाजी के लिए उतरे. मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी संभाली. मुंबई को आखिरी गेंद पर दो रनों की जरूरत थी, लेकिन डिकॉक दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए और एक बार फिर टाई (05/1) हो गया.        

दूसरा सुपर ओवर

दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने 11/1 रन बनाए. कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या बल्लेबाजी करने उतरे. पंजाब की ओर से क्रिस जॉर्डन ने गेंदबाजी संभाली. इस सुपर ओवर की चौथी गेंद पर हार्दिक पंड्या दूसरा रन लेने की कोशिश में आउट हुए. 

पंजाब को 12 रनों का टारगेट मिला. अब पंजाब की ओर से क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल बल्लेबाजी के लिए आए. ट्रेंट बोल्ट को गेल ने छक्के से शुरुआत की. दूसरी गेंद पर एक रन बना. तीसरी और चौथी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने चौके जड़े और जीत हासिल कर ली. स्कोर 15/0 रहा.

दूसरे सुपर ओवर का रोमांच- 

मुंबई 11/1 रन

बल्लेबाज- किरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या

गेंदबाज: क्रिस जॉर्डन

पहली गेंद : कीरोन पोलार्ड, 1 रन

दूसरी गेंद: हार्दिक पंड्या, वाइड- 1 रन

- हार्दिक पंड्या, 1 रन

तीसरी गेंद: पोलार्ड, 4 (चौका)

चौथी गेंद: पोलार्ड, वाइड- 1 रन
 
-  पोलार्ड ने खेला, लेकिन हार्दिक पंड्या रन आउट, 1 रन

पांचवीं गेंद: पोलार्ड, रन नहीं

- छठी गेंद:  पोलार्ड, 2 रन

पंजाब 15/0 रन

बल्लेबाज- क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल

गेंदबाज: ट्रेंट बोल्ट

पहली गेंद: क्रिस गेल, 6 (छक्का)

दूसरी गेंद: क्रिस गेल, 1 रन

तीसरी गेंद: मयंक अग्रवाल, 4 (चौका)

चौथी गेंद: मयंक अग्रवाल, 4 (चौका)

मुंबई इंडियंस का विजय रथ रोका

किंग्स इलेवन पंजाब की यह तीसरी जीत रही. 9 मैचों में उसके 6 अंक हैं और वह अब छठे पोजिशन पर है. इस सीजन में मुंबई ने पंजाब के खिलाफ पिछले मुकाबले में जीत पाई थी. पंजाब ने अपनी उस हार का बदला ले लिया.

मुंबई इंडियंस को लगातार पांच जीत के बाद यह हार मिली. 9 मैचों में यह उसकी तीसरी हार रही. 12 अंकों के साथ वह अंक तालिका में दिल्ली (14) के बाद दूसरे स्थान पर कायम है. 

पंजाब ने ऐसे किया रनों का पीछा

177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम को पहला झटका 33 के स्कोर पर लगा, जब मयंक अग्रवाल (11) का विकेट गिरा. बुमराह ने उन्हें बोल्ड किया. तीसरे नंबर पर उतरे क्रिस गेल (24) ज्यादा कुछ नहीं कर पाए. राहुल चाहर की गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने लपका. निकोलस पूरन (24) ने बल्ला चलाना शुरू किया पर बुमराह की गेंद पर कुल्टर-नाइल द्वारा लपके गए. तीसरा विकेट 108 रनों के स्कोर पर गिरा. 

दूसरे छोर पर मौजूद कप्तान केएल राहुल ने अर्धशतक पूरा किया, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल (0) फिर असफल रहे. उन्हें रोहित शर्मा ने चाहर की गेंद पर कैच किया. 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर राहुल (77 रन, 52 गेंदों पर, 3 छक्के, 7 चौके) को बुमराह ने बोल्ड कर पंजाब को गहरा झटका दिया. 

इस बीच 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर राहुल चाहर ने शॉर्ट लेग पर दीपक हुड्डा का कैच छोड़ा आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रन चाहिए थे. दीपक हुड्डा और क्रिस जॉर्डन की जोड़ी क्रीज पर थी. आखिरी गेंद पर दो रनों की जरूरत थी, लेकिन एक रन बना, जॉर्डन (13 रन) दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. हुड्डा (23) नाबाद रहे. अनुभवी ट्रेट बोल्ट ने इस ओवर में 8 रन दिए और मैच टाई हो गया, इसके बाद दो-दो सुपर ओवर हुए. पंजाब की पारी में बुमराह ने 24 रन देकर 3 विकेट, जबकि राहुल चाहर ने 2 विकेट निकाले.

मुंबई इंडियंस ने 176/6 रन बनाए थे

क्विंटन डिकॉक (53) की अर्धशतकीय पारी के बाद आखिरी ओवरों में कीरोन पोलार्ड और नाथन कुल्टर-नाइल की आतिशी बल्लेबाजी से मुंबई इंडियंस ने 176/6 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया.

पोलार्ड ने 12 गेंदों में चार छक्के और एक चौका की मदद से नाबाद 34 रन बनाने के अलावा कुल्टर-नाइल के साथ 21 गेंदों में 57 रन की अटूट साझेदारी की. कुल्टर-नाइल ने 12 गेंद में चार चौके की मदद से नाबाद 24 रन बनाए. दोनों ने आखिरी तीन ओवर में 54 रन जोड़े. 

मैक्सवेल ने गेंदबाजी का आगाज किया

टॉस गंवाने के बाद पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने एक बार फिर गेंदबाजी की शुरुआत ग्लेन मैक्सवेल (4 ओवरों में बिना किसी सफलता के 24 रन) से कराई, जिसमें उन्होंने सिर्फ छह रन दिए. इसके बाद दूसरे ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक ने मोहम्मद शमी का स्वागत एक-एक चौके से किया.

पिछले मैच में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेल कर मुंबई को जीत दिलाने वाले डिकॉक ने अर्शदीप सिंह पर छक्का लगाकर लय को बरकरार रखने का संकेत दिया. इस युवा गेंदबाज ने हालांकि इसी ओवर में रोहित को बोल्ड कर दिया. उन्होंने 8 गेंदों में 9 रन बनाए. शमी ने इसके बाद सूर्यकुमार यादव (0 और अर्शदीप ने ईशान किशन (7) को पवेलियन भेजा. दोनों का कैच मुरुगन अश्विन ने पकड़ा.

डिकॉक-क्रुणाल पंड्या की पार्टनरशिप
 
इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए क्रुणाल पंड्या ने डिकॉक का अच्छा साथ दिया और दोनों ने एक-एक रन चुराने के अलावा बीच-बीच में बाउंड्री भी लगाए. मैच के 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए दीपक हुड्डा की गेंद पर डिकॉक ने लेग में शानदार छक्का लगाया. इस खतरनाक होती जोड़ी को रवि बिश्नोई ने क्रुणाल का विकेट चटका कर तोड़ा. उन्होंने 30 गेंद में 34 रन बनाने के अलावा डिकॉक के साथ चौथे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी भी की.

देखें: आजतक LIVE TV 

इसके बाद क्रीज पर आए उनके भाई हार्दिक पंड्या ने अगली ही गेंद पर छक्का लगाया. डिकॉक ने 15वें ओवर में अश्विन के खिलाफ चौका और छक्का लगाने के बाद एक रन लेकर 39 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. अगले ही ओवर में हार्दिक (8) शमी का दूसरा शिकार बने. 

पारी के 17वें ओवर में जॉर्डन ने डिकॉक को पवेलियन भेजा. वह बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में मयंक अग्रवाल को कैच थमा बैठे. उन्होंने 43 गेंद की पारी में तीन छक्के और इतने ही चौके लगाए. 

पोलार्ड और कुल्टर-नाइल ने रन बरसाए

पोलार्ड ने 18 ओवर में अर्शदीप सिंह के खिलाफ लगातार दो छक्के लगाकर मुंबई की रनगति को तेज की. इस ओवर में नाथन कुल्टर-नाइल ने भी दो चौके लगाए. मुंबई ने इस ओवर में 22 रन बटोरे पोलार्ड ने इसके बाद आखिरी ओवर में जॉर्डन के खिलाफ भी दो छक्के और एक चौका लगाकर 20 रन बटोरे. पंजाब के लिए शमी और अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिये.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें