scorecardresearch
 

ICC रैंकिंग: ऋषभ पंत का कमाल, टॉप रैंक वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बने

ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट मैच में नाबाद 89 रनों की मैच विजेता पारी खेलने से विश्व में सर्वाधिक रैंकिंग के विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं.

India's Rishabh Pant became the top-ranked wicket-keeper batsman (Getty) India's Rishabh Pant became the top-ranked wicket-keeper batsman (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऋषभ पंत 13वें स्थान पर हैं, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है
  • लाबुशेन ब्रिस्बेन में शतक के दम पर विराट कोहली से आगे निकले
  • कोहली ऑस्ट्रेलिया दौरे के आखिरी तीन मैचों में नहीं खेले थे

भारत के ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट मैच में नाबाद 89 रनों की मैच विजेता पारी खेलने से विश्व में सर्वाधिक रैंकिंग के विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की बुधवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में पंत बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है.

अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के कारण विशेष पहचान बना रहे पंत के 691 अंक हैं. विकेटकीपर बल्लेबाजों में उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक का नंबर आता है, जो 677 अंकों के साथ 15वें स्थान पर हैं.

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ब्रिस्बेन में पहली पारी के शतक के दम पर भारतीय कप्तान विराट कोहली (862 अंक) से आगे निकलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए है. लाबुशेन के 878 अंक हैं. कोहली पितृत्व अवकाश के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे के आखिरी तीन मैचों में नहीं खेले थे.

न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (919) और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (891) पहले दो स्थानों पर हैं. युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने आगे बढ़ना जारी रखा. वह दूसरी पारी में 91 रनों की शानदार पारी के दम पर 68वें से 47वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा एक पायदान ऊपर 7वें स्थान पर काबिज हो गए हैं.

गेंदबाजों की सूची में मोहम्मद सिराज 32 पायदान की छलांग लगाकर 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने मैच में 6 विकेट लिये, जिनमें दूसरी पारी के पांच विकेट भी शामिल हैं. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपने योगदान से रैंकिंग में जगह हासिल की है. वॉशिंगटन बल्लेबाजी में 82वें और गेंदबाजी में 97वें जबकि शार्दुल बल्लेबाजी सूची में 113वें और गेंदबाजी में 65वें स्थान पर हैं. 

देखें- आजतक LIVE TV 

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन 50 और 27 रनों की पारियों से तीन पायदान ऊपर 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड न्यूजीलैंड के टिम साउदी को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट सहित मैच में कुल 6 विकेट लिये थे.

इंग्लैंड के जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 228 रनों की पारी के दम पर बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पांच में वापसी की है. उनके 783 अंक हैं, जो पिछले दो वर्षों में उनके सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं. रूट छह पायदान आगे बढ़े.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें