scorecardresearch
 

Who is Aishwarya Tomar? कौन हैं निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर? जिन्होंने वर्ल्ड कप में भारत का परचम लहराया

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने आईएसएसफ विश्व कप में दूसरी बार गोल्ड मेडल जीता है. 21 साल के ऐश्वर्य ने साल 2021 में दिल्ली में हुए विश्व कप में भी पीला तमगा हासिल किया था.

X
ऐश्वर्य तोमर (@Getty) ऐश्वर्य तोमर (@Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने जीता गोल्ड मेडल
  • ऐश्वर्य ने टोकियो ओलंपिक में भी लिया था भाग

युवा भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर काफी सुर्खियों में हैं. तोमर ने साउथ कोरिया में जारी आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप में 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. तोमर ने इस स्वर्णिम सफर में हंगरी के जलान पेकलर को 16-12 से पछाड़कर पोडियम में शीर्ष स्थान हासिल किया. वह क्वालिफिकेशन दौर में भी 593 अंक के स्कोर से शीर्ष पर रहे थे.

दूसरी बार जीता है गोल्ड

21 साल के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने आईएसएसफ विश्व कप में दूसरी बार गोल्ड मेडल जीता है. ऐश्वर्य ने साल 2021 में दिल्ली में हुए विश्व कप में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशन  इवेंट में पीला तमगा हासिल किया था. फाइनल मुकाबले में एश्वर्य ने तत्कालीन वर्ल्ड नंबर-1 हंगरी के इस्त्वान पेनी को मात दी थी.

चचेरे भाई से मिली प्रेरणा

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में जन्मे ऐश्वर्य तोमर का शूटिंग से गहरा नाता रहा है. उनके चचेरे भाई नवदीप सिंह राठौड़  खुद एक शूटर रहे है. अपने भाई को विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर पदक जीतता देखकर उनकी शूटिंग में रुचि पैदा हुई और उन्होंने जल्द ही इसे अपना करियर बनाने की ठान ली. तोमर ने कहा, 'जब मैं भोपाल में शूटिंग अकादमी पहुंचा तो केवल 15 साल का था. वहां पर वे मेरे अभिभावक की तरह थे. मैंने उनके ही अधीन प्रशिक्षण शुरू किया था.'ऐश्वर्य प्रताप तोमर

ऐश्वर्य के पिता हैं किसान

ऐश्वर्य के पिता वीर बहादुर सिंह भी बंदूकें रखते थे, इसलिए बहुत छोटी उम्र से ही ऐ श्वर्य इससे पूरी तरह वाकिफ हो गए थे. सिंह ने एक वेबसाइट को बताया था, 'राजपूत होने के कारण हम घर में हथियार रखते हैं. इसके अलावा मेरे पिता एक किसान हैं और वो बंदूकें रखते थे. छोटी उम्र से ही मैं खेतों में जाकर निशाना साधने की कोशिश करता था.'

टोकियो ओलंपिक में भी लिया था भाग

ऐश्वर्य को उस समय बड़ी कामयाबी मिली जब उन्होंने साल 2019 में जर्मनी के शूल में आयोजित ISSF जूनियर विश्व कप के  50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन इवेंट में गोल्ड जीता. इसके बाद उन्हें दोहा में आयोजित एशियन शूटिंग चैम्पियनशिप के लिए चुना गया, जहां उन्होंने 1168 अंक हासिल कर फाइनल में प्रवेश कर ओलंपिक कोटा हासिल किया. हालांकि टोकियो ओलंपिक 2020 में ऐश्वर्य कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और अपने इवेंट में 21वें स्थान पर रहे.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें