scorecardresearch
 
IPL 2022

MS Dhoni Resigns: एमएस धोनी ने फिर चौंकाया, साक्षी से शादी हो या क्रिकेट से रिटायरमेंट, वो मौके जब हैरान कर गए माही

MS Dhoni
  • 1/8

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 शुरू होने से पहले चेन्नई सुपर किंग्स के फैन्स को महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर चौंका दिया है. गुरुवार को चेन्नई सुपर किंग्स ने बयान जारी कर बताया है कि एमएस धोनी ने टीम की कप्तानी छोड़ दी है और अब रवींद्र जडेजा के हाथों में कमान होगी. ये पहली बार नहीं है जब महेंद्र सिंह धोनी ने अपने फैन्स को इस तरह चौंका दिया है.

Dhoni Jadeja
  • 2/8

कैप्टन कूल एमएस धोनी अक्सर अपने फैन्स को इसी तरह का चकमा देते आए हैं, फिर चाहे अब सीएसके की कप्तानी छोड़ना हो या फिर क्रिकेट से संन्यास लेना हो. यहां तक कि जब एमएस धोनी ने साक्षी से शादी की थी, तब भी ऐसा ही हुआ था. एक नज़र डालिए एमएस धोनी ने कब-कब फैन्स को चौंकाया है...

MS Dhoni Marriage
  • 3/8

साक्षी से शादी: 4 जुलाई 2010 को महेंद्र सिंह धोनी ने देहरादून में साक्षी से शादी की थी, तब इसकी हवा किसी को नहीं थी. यहां तक एमएस धोनी के आधे से अधिक टीममेट्स को भी इसका अंदाज़ा नहीं था. एमएस धोनी ने अपने बचपन के दोस्त सीमांत लोहानी को भी अचानक ही दिल्ली बुलाया और देहरादून ले गए, जहां उन्हें शादी के बारे में पता लगा था. 

MS Dhoni 2011 WC
  • 4/8

वर्ल्डकप जीत के बाद बदला हेयरस्टाइल: महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारत ने दो वर्ल्डकप जीते हैं, पहला टी-20 वर्ल्डकप 2007 में और उसके बाद वनडे वर्ल्डकप 2011 में. दोनों ही बार जीत के बाद एमएस धोनी ने अपना हेयरस्टाइल बदला, जिसके लिए वह जाने जाते रहे हैं. 2007 टी-20 वर्ल्डकप के दौरान धोनी के बाल लंबे थे, लेकिन उसके कुछ वक्त बाद उन्होंने अचानक छोटे बाल रखे. फिर 2011 वर्ल्डकप के बाद धोनी ने अपना सिर ही मुंडवा लिया था. 
 

Dhoni Test Retirement
  • 5/8

टेस्ट क्रिकेट से संन्यास: साल 2014 में जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी, तब बीच सीरीज़ में एमएस धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. यहां तक की उन्होंने इसका ऐलान भी खुद नहीं किया था, बल्कि बीसीसीआई ने एक रिलीज़ जारी कर इसके बारे में बताया था. एमएस धोनी ने 30 दिसंबर, 2014 को टेस्ट से संन्यास लिया. उस वक्त वही टीम के कप्तान थे फिर विराट कोहली को कप्तानी मिली थी. 
 

ms dhoni odi captaincy
  • 6/8

कप्तानी छोड़ने का फैसला: टेस्ट से संन्यास लेने के बाद एमएस धोनी वनडे और टी-20 खेलते रहे थे, लेकिन साल 2017 में उन्होंने अचानक कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया था. तब एमएस धोनी ने विराट कोहली को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था. जनवरी, 2017 में धोनी ने कोहली को व्हाइट बॉल फॉर्मेट की कप्तानी सौंप दी थी, ताकि चैम्पियंस ट्रॉफी, वर्ल्डकप तक विराट के पास वक्त हो.

ms dhoni retirement
  • 7/8

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास: टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की तरह ही एमएस धोनी ने वनडे-टी20 से भी संन्यास लिया था. 15 अगस्त, 2020 को एमएस धोनी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया और लिखा कि मुझे शाम 7.29 बजे से रिटायर्ड माना जाए. एमएस धोनी के साथ सुरेश रैना ने भी उस वक्त संन्यास लिया था. एमएस धोनी के करियर का आखिरी मैच वर्ल्डकप 2019 का सेमीफाइनल था, जिसमें वह रनआउट हुए थे और भारत की हार तय हुई थी. 
 

mentor ms dhoni
  • 8/8

टी-20 वर्ल्डकप में मेंटर बने: टी-20 वर्ल्डकप 2021 में जब टीम इंडिया की नज़र यूएई में हुए वर्ल्डकप पर थी, तब विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था. हर किसी को इस खबर ने हैरान किया था, लेकिन उसके बाद जब टीम की घोषणा हुई तब एमएस धोनी की टीम में वापसी हुई. धोनी बतौर मेंटर टीम इंडिया के साथ जुड़े, ऐसा किसी ने नहीं सोचा था कि धोनी बतौर मेंटर आएंगे. एमएस धोनी ने इसके लिए कोई फीस भी नहीं ली थी.