scorecardresearch
 
IPL 2022

IPL 2022: राशिद खान की कहानी, परिवार को छोड़ना पड़ा था घर, IPL टीम की कप्तानी कर रचा इतिहास

Rashid Khan
  • 1/9

अफगानिस्तानी स्पिनर राशिद खान ने इतिहास रच दिया है. राशिद इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के किसी मुकाबले में कप्तानी करने वाले अफगानिस्तान के पहले प्लेयर हैं. राशिद ने रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ मैच में गुजरात टाइटन्स (GT) टीम की कप्तानी की. खास बात यह है कि राशिद आईपीएल में भाग लेने वाले अपने देश के पहले खिलाड़ी थे.

 

Rashid Khan
  • 2/9

बतौर कप्तान राशिद खान की आईपीएल में शुरुआत शानदार रही. राशिद ने बल्ले से शानदार खेल दिखाते हुए 21 गेंदों पर नाबाद 40 रन बनाए. उनकी इस कप्तानी पारी की बदौलत गुजरात टाइटन्स को सीएसके के खिलाफ तीन विकेट से रोमांचक जीत हासिल हुई. राशिद खान ने गेंद से भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 19वें ओवर में महज 6 रन दिए थे.

Rashid Khan
  • 3/9

23 साल के राशिद खान का जन्म अफगानिस्तान के नंगरहार में हुआ था. राशिद अपने माता-पिता की 11 संतानों में से एक है. ऐसे में बड़ा परिवार होने के चलते उनका बचपन मुश्किलों में बीता. उस वक्त अफगानिस्तान युद्ध जैसे हालातों का सामना कर रहा था, ऐसे में राशिद के परिवार की मुश्किलें दुगुनी थीं. इन हालातों के मद्देनजर राशिद अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चले गए, जहां क्रिकेट के प्रति उनकी दिलचस्पी शुरू हुई.

Rashid Khan
  • 4/9

अफगानिस्तान में हालात काबू में आने के बाद राशिद का परिवार अपने देश लौट गया. फिर राशिद ने अपने देश में पढ़ाई फिर से शुरू की. राशिद अपने भाइयों के साथ क्रिकेट खेलते हुए बड़े हुए. बचपन में राशिद के रोल मॉडल पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी थे, जिनके एक्शन को देखकर उन्होंने गेंदबाजी शुरू की.

Rashid Khan
  • 5/9

राशिद खान की मेहनत रंग लाई और उन्हें 18 अक्टूबर 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ अफगानिस्तान के लिए वनडे डेब्यू करने का चांस मिला. फिर उसी साल 26 अक्टूबर को जिम्बाब्वे के ही खिलाफ उन्होंने टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया. जून 2018 में उन्होंने भारत के खिलाफ अफगानिस्तान के डेब्यू मुकाबले में भाग लेने का मौका मिला.

Rashid Khan
  • 6/9

2019 क्रिकेट विश्व कप के बाद राशिद को तीनों प्रारूपों में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया. कप्तान के रूप में उनका पहला टेस्ट मैच सितंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ था, जहां उन्होंने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी थी. उस मुकाबले में राशिद ने अर्धशतक बनाने के अलावा दस विकेट चटकाए थे. उसी साल दिसंबर में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने असगर अफगान को तीनों प्रारूपों में राष्ट्रीय कप्तान नियुक्त कर दिया था.  

Rashid Khan
  • 7/9

आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले गुजरात टाइटन्स ने राशिद खान को 15 करोड़ रुपए में साइन किया था. इससे पहले वह पिछले सीजन में सनराइजर्स की टीम का हिस्सा थे.

Rashid Khan
  • 8/9

राशिद अफगानिस्तान की तरफ से 5 टेस्ट, 80 वनडे और 58 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं, इस दौरान उनके नाम पर 290 विकेट दर्ज हैं. राशिद टेस्ट में कप्तानी करने वाले सबसे युवा क्रिकेटर हैं.

 

Rashid Khan
  • 9/9

राशिद ने साल 2019 में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए टी20 मैच में 4 गेंदों पर चार विकेट झटक लिए थे. आईपीएल की बात करें तो, राशिद खान ने सीएसके के खिलाफ मैच से पहले 81 मैचों में 99 विकेट चटकाए थे.

सभी फोटो क्रेडिट: (instagram/bcci)