scorecardresearch
 

CSK vs SRH IPL 2021 Score:चेन्नई सुपर किंग्स ने जड़ा जीत का पंच, हैदराबाद को 7 विकेट से रौंदा

CSK vs SRH, IPL 2021 Match 23 Score and Updates: चेन्नई सुपर किंग्स ने दमदार खेल का प्रदर्शन करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हरा दिया है.

Chennai Super Kings (CSK) vs Sunrisers Hyderabad (SRH), IPL 2021 Match 23 Live Score and Updates Chennai Super Kings (CSK) vs Sunrisers Hyderabad (SRH), IPL 2021 Match 23 Live Score and Updates

CSK vs SRH, IPL 2021 Match 23 Score and Updates: चेन्नई सुपर किंग्स ने दमदार खेल का प्रदर्शन करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हरा दिया है. टूर्नामेंट में चेन्नई की यह 5वीं जीत है. इस जीत के साथ ही चेन्नई की टीम प्वाइंट टेबल में नंबर एक पर पहुंच गई है. वहीं, हैदराबाद को 5वीं हार का सामना करना पड़ा है. टीम प्वाइंट टेबल में आखिरी पायदान पर है.

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 171 रन बनाए. जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने 18.3 ओवर में यह मैच 7 विकेट से अपने नाम कर लिया. चेन्नई के लिए गायकवाड़ ने 75 रनों की जबरदस्त पारी खेली. उनके अलावा फाफ ने 56 रन बनाए. सुरेश रैना 17 और रविंद्र जडेजा 7 रन बनाकर नाबाद रहे.

जीत के बाद नंबर 1 पर चेन्नई

फाफ डु प्लेसिस आउट

राशिद खान ने 15वें ओवर में चेन्नई को लगातार दो झटके दिए. मोईन अली के बाद उन्होंने फाफ को चलता किया. फाफ डु प्लेसिस 38 गेंदों में 56 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए. 

मोईन अली लौटे पवेलियन

शानदार लय में दिख रहे मोईन अली 8 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हो गए. पारी के 15वें ओवर की 5वीं गेंद पर राशिद खान ने उन्हें अपना शिकार बनाया.

गायकवाड़ का 75 बनाकर आउट

ऋतुराज गायकवाड़ ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए पारी के 12वें ओवर में 36 गेंदें खेलकर अपना अर्धशतक पूरा किया. इस अर्धशतकीय पारी में उन्होंने 7 चौके जड़े. हालांकि 13वें ओवर में गायकवाड़ 75 रन बनाकर राशिद खान के शिकार बने. 75 रनों की इस पारी में गायकवाड़ ने 44 गेंदें खेली और 12 चौके जड़े.

फाफ की फिफ्टी

फाफ डु प्लेसिस ने 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. इस तूफानी पारी में उन्होंने 1 छक्का और 6 चौके जड़े.

पहले 6 ओवर में ठोके 50 रन

चेन्नई ने बेहतरीन शुरुआत की है और पहले पावरप्ले में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 50 रन बना लिए हैं. डु प्लेसिस और गायकवाड़ बेहतरीन लय में दिख रहे हैं.

चेन्नई को 172 का टारगेट

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 171 रन बनाए. केन विलियमसन 10 गेंदों पर 26 रन और केदार जाधव 4 गेंदों पर 12 रन बनाकर नाबाद रहे. चेन्नई को 5वीं जीत के लिए 20 ओवर में 172 रन बनाने होंगे.

आखिरी दो ओवर में बने 33 रन

केन विलियमसन और केदार जाधव ने मिलकर आखिरी के दो ओवरों में खूब रन बटोरे. उन्होंने 2 छक्के और 4 चौकों की मदद से 33 रन बनाए.

मनीष पांडे आउट

मनीष पांडे ने 46 गेंदों में 61 रनों की बेहतरीन पारी खेली. इस पारी में उन्होंने 1 छक्का और 5 चौके लगाए. लुंगी नगदी ने उन्हें पारी के 18वेें ओवर में चलता किया.

वॉर्नर की धीमी बल्लेबाजी, 57 पर आउट

कप्तान डेविड वॉर्नर ने अर्धशतक तो बनाया लेकिन उनकी धीमी बल्लेबाजी का ही असर रहा कि टीम 17 ओवर में भी 128 रन ही बना सकी है. वॉर्नर 18वें ओवर की पहली गेंद पर जडेजा को कैच थमा बैठे. उन्होंने 55 गेंदों में 57 रन बनाए. लुंगी नगदी ने उन्हें अपना शिकार बनाया.

शतकीय साझेदारी पूरी- डेविड वॉर्नर और मनीष पांडे ने मिलकर 80 गेंदों ंमें 100 रनों की साझेदारी पूरी की है.

वॉर्नर और मनीष पांडे की फिफ्टी

डेविड वॉर्नर ने 50 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. वहीं, मनीष पांडे ने 40 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. वॉर्नर के लिए यह 54वां अर्धशतकीय पारी है. वो आईपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी है.

हैदराबाद की अच्छी शुरुआत

पारी के चौथे ओवर में महत्वपूर्ण खिलाड़ी के आउट हो जाने के बाद कप्तान वॉर्नर और मनीष पांडे में बहतर तरीके से बल्लेबाजी की और 8वें ओवर में 50 रनों का आंकड़ा पार कर लिया.

जॉनी बेयरस्टो आउट

सैम कुरेन ने हैदराबाद चौथे ओवर में पहला झटका दिया. जॉनी बेयरस्टो 5 गेंदों में 7 रन बनाकर आउट हो गए. कुरेन की गेंद पर दीपक चाहर ने उनका कैच लपका.

बेयरस्टो को मिला जीवनदान

पारी के पहले ओवर में दीपक चाहर की गेंद पर एमएस धोनी ने जॉनी बेयरस्टो का कैच ड्रॉप कर दिया.

हैदराबाद ने जीता टॉस

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में आज चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है. इस आईपीएल सीजन में पहला मैच गंवाने के बाद महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने शानदार वापसी की है. उसने लगातार चार मैच जीते हैं. अब धोनी की सीएसके दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर भी विजय अभियान जारी रखने की उम्मीद से उतरेगी.

किसका पलड़ा भारी?

आईपीएल इतिहास की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad ) के बीच कुल 14 मुकाबले खेले गए हैं. जिनमें से 10 मुकाबलों में सीएसके ने जीत हासिल की है, वहीं हैदराबाद सिर्फ 4 मैच ही जीत सकी है. ऐसें में आंकड़े भी सीएसके के पक्ष में हैं. पिछले तीन सालों की बात करें तो 8 आईपीएल मौचों में से 6 बार चेन्नई और 2 बार ही हैदराबाद को जीत मिली है.

दोनों टीमों में दो-दो बदलाव

चेन्नई ने दो बदलाव किए हैं. धोनी ने लुंगी नगदी और मोईन अली को टीम में शामिल किया है. वहीं, ब्रावो और इमरान ताहिर को बाहर बैठाया है.
हैदराबाद ने अभिषेक शर्मा और विराट सिंह की जगह संदीप शर्मा और मनीष पांडे को टीम में शामिल किया है.

Sunrisers Hyderabad Playing XI: सनराइजर्स हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन

  1. डेविड वॉर्नर (कप्तान)
  2. जॉनी बेयरस्टो
  3. केन विलियमसन
  4. मनीष पांडे
  5. विजय शंकर
  6. केदार जाधव
  7. राशिद खान
  8. जगदीश सुचित
  9. संदीप शर्मा
  10. सिद्दार्थ कौल
  11. खलील अहमद

Chennai Super Kings Playing XI: चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन

  1. ऋतुराज गायकवाड़
  2. फाफ डू प्लेसिस
  3. मोईन अली
  4. सुरेश रैना
  5. अंबति रायडू
  6. महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान)
  7. रवींद्र जडेजा
  8. सैम कुरेन
  9. शार्दुल ठाकुर
  10. दीपक चाहर
  11. लुंगी नगदी

टीम के अनुभवी खिलाड़ियों का बेहतरीन फॉर्म और आलराउंडर रविंद्र जडेजा के हरफनमौला खेल की वजह से सीएसके की टीम बेहद मजबूत दिख रही है. टीम के ओपनिंग बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस अच्छे फार्म में हैं, जबकि सुरेश रैना ने भी आक्रमक बल्लेबाजी की है. हालांकि, अंबति रायडू से अभी भी टीम को बड़ी पारियों की दरकार है. 

सनराइजर्स की टीम ज्यादातर अपने विदेशी खिलाड़ियों पर निर्भर दिखी है. टीम में मौजूद भारतीय मूल के खिलाड़ियों के मुकाबले कप्तान डेविड वॉर्नर, सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन और राशिद खान का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है. ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों का लचर प्रदर्शन उसके लिए चिंता का विषय है.

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के महत्वपूर्ण गेंदबाज राशिद खान की चुनौती का सामना करना कठिन हो सकता है. हालांकि, सनराइजर्स के बाकी गेंदबाज कुछ खास नहीं कर पाए हैं जो उनकी टीम का कमजोर पक्ष है.

लगातार रन आउट का शिकार हो रहे वॉर्नर को भी गेम पर फोकस करना जरूरी है और आज के मुकाबले में उन्हें तेज गेंदबाज दीपक चाहर के सामने टिककर खेलना होगा. चाहर की खासियत है कि वो शुरू में विकेट निकाल लेते हैं. चाहर के अलावा जडेजा, इमरान ताहिर और सैम कुरेन किसी भी बल्लेबाजी अटैक को धाराशायी करने की क्षमता रखते हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का स्क्वॉड
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अंबति रायडू, सी हरि निशांत, चेतेश्वर पुजारा, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डू प्लेसिस, हरिशंकर रेड्डी, इमरान ताहिर, के भगत वर्मा, के गौतम, कर्ण शर्मा, केएम आसिफ, लुंगी नगदी , मिशेल सेंटनर, मोईन अली, नारायण जगदीशन, आर साई किशोर, रवींद्र जडेजा, रॉबिन उथप्पा, ऋतुराज गायकवाड़, सैम कुरेन, जेसन बेहरेनडॉर्फ, शार्दुल ठाकुर, सुरेश रैना.

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) का स्क्वॉड
डेविड वॉर्नर (कप्तान), अब्दुल समद, अभिषेक शर्मा, बासिल थम्पी, भुवनेश्वर कुमार, जगदीश सुचित, जेसन होल्डर, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन, केदार जाधव, खलील अहमद, मनीष पांडे, जेसन रॉय, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान, प्रियम गर्ग, राशिद खान, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्दार्थ कौल, टी नटराजन, विजय शंकर, विराट सिंह, ऋद्धिमान साहा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें