scorecardresearch
 

WTC Final के बीच बोले बुमराह- मैं मुस्कुराता हूं लेकिन मेरे सीने में आग जलती रहती है

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2016 में डेब्यू किया था. बुमराह क्रिकेट के हर फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए मैच विनर हैं.

जसप्रीत बुमराह (फाइल फोटो) जसप्रीत बुमराह (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जसप्रीत बुमराह ने ICC को दिया इंटरव्यू
  • मुझे बात-बात पर गुस्सा आता था: बुमराह

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2016 में डेब्यू किया था. बुमराह क्रिकेट के हर फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए मैच विनर हैं. हाल के वर्षों में टीम इंडिया को विदेशी धरती पर मिली जीत में बुमराह का अहम रोल रहा है. 

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के दौरान आईसीसी के साथ खास बातचीत में बुमराह ने बताया कि उनके खेल में क्या बदलाव आया है. 

जसप्रीत बुमराह ने कहा, 'मैं अपने गुस्से को केंद्रित करने की कोशिश करता हूं. करियर के शुरुआती दौर में मैं काफी गुस्सा होता था. मुझे बात-बात पर गुस्सा आता था. मैं कई ऐसे काम करता था जिनसे मेरे खेल को कोई फायदा नहीं होता था. तो इतने साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के बाद मुझे अहसास हुआ है कि मेरे लिए क्या काम करता है. तो मैं हंस देता हूं लेकिन मेरे भीतर हमेशा आग जलती रहती है.'

बुमराह ने आगे कहा कि मैं हमेशा इसे दिखाने की कोशिश नहीं करता लेकिन यही तरीका है जिससे मुझे कामयाबी मिलती है. इससे मुझे अपने खेल को सुधारने में मदद मिलती है. बुमराह के करियर में टीम इंडिया के बॉलिंग कोच भरत अरुण का अहम रोल रहा है. 

अरुण बुमराह के गेंदबाजी एक्शन को बड़ा हथियार मानते हैं. उनका कहना है कि उनका गेंदबाजी एक्शन बल्लेबाजों को छकाने में मदद करता है. उन्होंने कहा कि बुमराह का गेंदबाजी एक्शन उन्हें एक स्पेशल टैलंट बनाता है. 

बुमराह का अंतरराष्ट्रीय करियर

जसप्रीत बुमराह ने 20 टेस्ट मैचों में 83 लिए हैं. वनडे में उनका प्रदर्शन कमाल का है. उन्होंने 67 मैचों में 108 विकेट झटके हैं. टी20आई में बुमराह ने 49 मैच खेले और 59 विकेट चटकाए हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें