scorecardresearch
 

विराट कोहली से अलग क्यों रोहित शर्मा, जानें- क्या है स्टार बल्लेबाज की खासियतें

टी-20 फॉर्मेट में खिताबी जीत की बात है तो रोहित शर्मा इस मामले में विराट कोहली से बेहतर साबित हुए हैं. रोहित अपनी कप्तानी में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रिकॉर्ड 5 बार टीम को खिताब जिता चुके हैं

X
क्या विराट के बाद रोहित को मिलेगी टी-20 की कप्तानी (फाइल-पीटीआई) क्या विराट के बाद रोहित को मिलेगी टी-20 की कप्तानी (फाइल-पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोहली के खाते में टी-20 फॉर्मेट में कोई खिताब नहीं
  • रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में जीते IPL के 5 खिताब
  • टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा की जीत का औसत 79%

विराट कोहली के टी-20 क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद टीम इंडिया की टी-20 फॉर्मेट का अगला कप्तान कौन होगा, इसको लेकर कयास लगने शुरू हो गए हैं. हालांकि इन मामले में रोहित शर्मा का नाम सबसे आगे चल रहा है. बतौर कप्तान कोहली के खाते में टी-20 क्रिकेट में बड़ी खिताबी उपलब्धियां नहीं हैं तो रोहित शर्मा उनसे इस मामले में काफी आगे हैं.

टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात की जाए तो कोहली ने अब तक 45 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है और इसमें 27 मैचों में जीत दिलाई है.

कोहली की अगुवाई में टीम को 25 मैचों में जीत मिली तो 14 में हार का सामना करना पड़ा, जबकि दो मुकाबले टाई पर खत्म हुए और इतने ही मैच बेनतीजा रहे. इस तरह से उनकी अगुवाई में टीम की जीत का औसत 65.11 फीसदी है.

इसे भी क्लिक करें --- T20 WC में ओपनिंग नहीं करेंगे कोहली, चीफ सेलेक्टर ने किया सलामी जोड़ी का खुलासा

जबकि स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा की बात करें तो उन्होंने भी 19 मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की है. उनकी कप्तानी में भारत ने 19 मैचों में 15 में जीत हासिल की है. इस तरह से उनका जीत का औसत 78.94 फीसदी पड़ता है.

कोहली की कप्तानी की खासियत

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में टीम के लिए कई बड़े कारनामे किए हैं, लेकिन बड़ी खिताबी जीत नहीं दिला पाए हैं. कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया को नंबर वन बनाया. कोहली की अगुवाई में ही टीम में कई तेज गेंदबाज तैयार हुए. चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल तक टीम इंडिया को पहुंचाया. 2019 के वर्ल्ड कप के टीम सेमीफाइनल में पहुंची.

हालांकि उन पर यह दबाव था कि उनकी अगुवाई में टीम इंडिया आईसीसी का एक भी टूर्नामेंट नहीं जीत सकी है.

जहां तक खिताबी जीत की बात करें तो रोहित शर्मा इस मामले में कोहली से बेहतर साबित हुए हैं. रोहित ने अपनी कप्तानी में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रिकॉर्ड 5 बार टीम को खिताब जिता चुके हैं, जो एक रिकॉर्ड है. फिलहाल वह मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं.

उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में आईपीएल का खिताब जीता. साथ ही उनकी कप्तानी में 2013 में चैंपियंस लीग टी-20 खिताब भी जीता.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें