scorecardresearch
 

IPL 2022 Mega Auction: राहुल-हार्दिक या राशिद! एक हफ्ता बाकी, किसे साइन करेंगी नई टीमें?

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मेगा ऑक्शन को लेकर फ्रेंचाइजी टीमें अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं. इसी कड़ी में नई टीमों लखनऊ और अहमदाबाद को साइनिंग प्रक्रिया पूरी करने के लिए 22 जनवरी तक का समय दिया गया है.

KL Rahul (File) KL Rahul (File)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • IPL को लेकर टीमें रणनीतियां बनाने में जुटीं 
  • 22 जनवरी तक नई टीमों को सौंपनी है साइनिंग लिस्ट

IPL 2022: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मेगा ऑक्शन को लेकर फ्रेंचाइजी टीमें अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं. इसी कड़ी में नई टीमों लखनऊ और अहमदाबाद को साइनिंग प्रक्रिया पूरी करने के लिए 22 जनवरी तक का समय दिया गया है. दोनों टीमें अधिकतम तीन खिलाड़ियों को नीलामी से पहले साइन कर सकती हैं.

लखनऊ खेमे से अच्छी खबर यह है टीम के कप्तान के रूप में केएल राहुल के साथ करार लगभग फाइनल है. लेकिन बुरी खबर यह है कि राशिद खान को टीम के साथ जोड़ने की कोशिशें नाकाम रही हैं. ऐसे में लखनऊ टीम कैगिसो रबाडा या मार्कस स्टोइनिस में से एक को साइन कर सकती है. वहीं. रवि बिश्नोई टीम के दूसरे घरेलू साइनिंग हो सकते हैं.

लखनऊ टीम के संभावित तीन खिलाड़ी: केएल राहुल, रवि बिश्नोई, कैगिसो रबाडा/मार्कस स्टोइनिस

उधर, अहमदाबाद टीम बीसीसीआई की ओर से टीम को मंजूरी देने में हुई देरी के चलते इस प्रक्रिया में धीमे हैं. लेकिन अच्छी बात यह है कि लखनऊ की तरह उनके पास हार्दिक पंड्या के रूप में एक कप्तानी का विकल्प है. अहमदाबाद कैंप के लिए एक और अच्छी खबर यह है कि बतौर विदेशी प्लेयर राशिद खान को साइन करने के लिए बातचीत अंतिम चरण में है. इसके अलावा टीम क्रुणाल पंड्या या ईशान किशन में से एक को साइन कर सकती है.

अहमदाबाद के संभावित तीन खिलाड़ी: हार्दिक पंड्या (कप्तान), राशिद खान, क्रुणाल पंड्या/ईशान किशन

लखनऊ- अहमदाबाद को कितना खर्च करना है?

नियमों के मुताबिक यदि नई फ्रेंचाइजी तीन खिलाड़ियों को साइन करती है, तो उसके सैलरी पर्स में से 33 करोड़ रुपए काट लिए जाएंगे. ऐसे में पहले खिलाड़ी को 15 करोड़, दूसरे प्लेयर को 11 करोड़ और तीसरे खिलाड़ी के लिए 7 करोड़ रुपए खर्च करना पड़ेगा.

यदि कोई फ्रेंचाइजी दो ही खिलाड़ियों को साइन करती  है, तो उसके पर्स से 24 करोड़ रुपए कम किए जाएंगे. इस दौरान पहले प्लेयर को 14 करोड़ एवं दूसरे प्लेयर को 10 करोड़ देना होगा.

यदि फ्रेंचाइजी एक ही खिलाड़ी को साइन करती है तो उन्हें 14 करोड़ रुपए चुकता करने होंगे. वहीं अनकैप्ड प्लेयर के लिए चार करोड़ रुपए की रकम तय की गई है. हालांकि, दोनों टीमें एक से अधिक अनकैप्ड खिलाड़ी को साइन नहीं कर सकती हैं.




 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×