scorecardresearch
 

IPL New Teams: लखनऊ और अहमदाबाद होंगी IPL की दो नई टीमें, BCCI को हुई 12 हजार करोड़ की कमाई

New Ipl Teams 2022: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में 10 टीमों के खेलने का रास्ता साफ हो गया है. सोमवार को दुबई में दो नई टीमों के लिए बोली लगाई गई, जिसमें अहमदाबाद और लखनऊ का नाम तय हुआ है.

BCCI_IPL_LIVE BCCI_IPL_LIVE
1:15
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईपीएल 2022 में खेलेंगी 10 टीमें
  • अहमदाबाद और लखनऊ का नाम पक्का
  • BCCI को हुई 12 हजार करोड़ से अधिक की कमाई

New Ipl Teams 2022: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में 10 टीमों के खेलने का रास्ता साफ हो गया है. सोमवार को दुबई में दो नई टीमों के लिए बोली लगाई गई, जिसमें अहमदाबाद और लखनऊ का नाम तय हुआ है. बीसीसीआई को इन दो टीमों से 12 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक की कमाई हुई है, जो उम्मीद से काफी ज्यादा है. 

लखनऊ के लिए संजीव गोयनका ग्रुप की ओर से 7090 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है, पहले भी वह आईपीएल में राइज़िंग पुणे जाइंट्स को खरीद चुके हैं. जबकि अहमदाबाद के लिए 5625 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है, जो कि विदेशी कंपनी सीवीसी ग्रुप ने लगाई है. 

बीसीसीआई को आईपीएल की दो नई टीमों से करीब 7 से 10 हजार करोड़ रुपये तक की कमाई की उम्मीद थी, लेकिन ये कमाई 12 हजार करोड़ के पार चली गई है. संजीव गोयनका ग्रुप ने इतनी बड़ी बोली लगाकर हर किसी को हैरान कर दिया है. 

बोर्ड ने कहा कि आईपीएल के 2022 सत्र में 10 टीमें होंगी और 74 मैच खेले जाएंगे. प्रत्येक टीम घरेलू मैदान पर 7 और विरोधी टीम के मैदान पर 7 मुकाबले खेलेगी. गोयनका को आईपीएल में वापसी करने की खुशी है और इस बाद पूर्णकालिक मालिक के रूप में. चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर स्पॉट फिक्सिंग के लिए प्रतिबंध लगने के बाद उन्हें अस्थाई तौर पर पुणे फ्रेंचाइजी को चलाने का मौका मिला था.

यह पूछने पर कि क्या 7000 करोड़ रुपये खर्च करना आर्थिक रूप से व्यावहारिक होगा तो गोयनका ने कहा, ‘हमारा मानना है कि भविष्य में मूल्यांकन में इजाफा होगा. हमने जो निवेश किया है, वह 10 साल में कई गुना बढ़ सकता है.’ 

वह घरेलू टीम के रूप में लखनऊ को हासिल करके खुश हैं क्योंकि आरपीएसजी समूह के व्यावसायिक हित उत्तर प्रदेश में हैं. उन्होंने कहा, ‘हम ग्रेटर नोएडा में विद्युत वितरण करते हैं. राज्य में हमारे कई स्पेंसर स्टोर हैं. इसलिए हमारा मानना है कि इससे हमें राज्य से जुड़ने में मदद मिलेगी और हम इसे लेकर उत्सुक हैं.’

आईपीएल टीमों की रेस में कुल 6 शहरों के नाम थे, जिनमें अहमदाबाद, लखनऊ, कटक, धर्मशाला, गुवाहाटी, इंदौर का नाम शामिल था. जिसकी भी सबसे अधिक बोली होती है, उसके पास ही अपना शहर और टीम चुनने की आज़ादी होती है. बीसीसीआई प्रमुख सौरव गांगुली ने इस बिंडिग के बाद कहा कि हमें खुशी है भारतीय क्रिकेट आगे बढ़ रहा है, ये हमारे लिए काफी अहम है. 

कौन-कौन था रेस में?

आईपीएल की दो नई टीमों को खरीदने के लिए कई नाम सामने आए थे. RPSG के संजीव गोयनका, मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेज़र फैमिली, नवीन जिंदल, अडानी ग्रुप, कोटाक ग्रुप, सीवीसी पार्टनर, ग्रुप-एम, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण समेत कई नाम नई टीमों को खरीदने की रेस में थे. लेकिन अंत में गोयनका ग्रुप और सीवीसी पार्टनर ने बाज़ी मार ली.

ऐसा पहली बार नहीं होगा जब आईपीएल में 10 टीमें हिस्सा लेंगी, इससे पहले 2011 में ऐसा हो चुका है. तब पुणे वॉरियर्स, कोच्चि टस्कर्स को शामिल किया गया था. कोच्चि को एक सीजन के बाद ही हटा दिया गया था क्योंकि कुछ विवाद हुआ था. लेकिन 2014 के बाद से ही आईपीएल में फिर से 8 टीमों की वापसी हो गई थी.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें