scorecardresearch
 

IND vs NZ, Kanpur Test: कानपुर में रहाणे ब्रिगेड की पहली चुनौती, कोच द्रविड़ की अगुवाई में पूरा होगा WTC का ‘बदला’?

India vs New Zealand 1st Test: कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा जैसे बड़े खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम गुरुवार से कानपुर में पहला टेस्ट खेलेगी.

Ajinkya Rahane and kane Williamson (Getty) Ajinkya Rahane and kane Williamson (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर टेस्ट गुरुवार से
  • अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया दिखाएगी दम

India vs New Zealand 1st Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमाने के बाद अब टीम इंडिया दो टेस्ट मैचों की सीरीज में जोर आजमाइश करेगी. कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा जैसे बड़े खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम गुरुवार से कानपुर में पहला टेस्ट खेलेगी. न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदानों पर अजेय टीम इंडिया का दबदबा रहा है. यह टेस्ट मैच सुबह 9:30 बजे से खेला जाएगा. 

टीम इंडिया की कप्तानी अंजिक्य रहाणे करेंगे, जो पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म में चल रहे हैं. उन्हें चोटिल केएल राहुल और आराम पर भेजे गए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का भी साथ नहीं मिलेगा. लेकिन रहाणे के नेतृत्व में टीम ने लगभग ऐसी परिस्थितियों में ही ऑस्ट्रेलिया में जीत दर्ज की थी.

कीवियों ने टेस्ट चैम्पियन बनने की उम्मीदों पर पानी फेरा था

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में किए गए उस प्रदर्शन से प्रेरणा लेकर न्यूजीलैंड को कड़ा सबक सिखाने की कोशिश करेगी, जिसने इस साल साउथेम्प्टन (World Test Championship Final) में उसकी विश्व टेस्ट चैम्पियन बनने की उम्मीदों पर पानी फेरा था. हाल में ऐसा कम देखने को मिला है, जबकि भारतीय टेस्ट टीम रोहित और राहुल की सलामी जोड़ी, कप्तान कोहली या मैच विजेता विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के बिना खेली हो.

नवनियुक्त मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पहले अपने अन्य खिलाड़ियों को आजमाने का मौका भी मिलेगा. बल्लेबाजों में केवल रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल ने ही 10 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं.

अगर अग्रवाल अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो राहुल के लिए वापसी करना मुश्किल हो सकता है. शुभमन गिल भी अच्छी बल्लेबाजी करते हैं तो दोनों नियमित सलामी बल्लेबाजों की वापसी होने पर टीम प्रबंधन उन्हें मध्यक्रम में उतार सकता है.

रहाणे पर निगाहें टिकी रहेंगी, खराब फॉर्म से गुजर रहे कप्तान

इस मैच में रहाणे पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी. उन्होंने पिछले 11 टेस्ट मैचों में 19 की औसत से रन बनाए हैं. घरेलू धरती पर दो मैचों में असफल होने पर उनके लिए अगले महीने दक्षिण अफ्रीका जाने वाली टीम में जगह बनाना मुश्किल हो जाएगा.

अभ्यास के दौरान भी रहाणे आत्मविश्वास में नहीं दिखे. ऐसी परिस्थितियों में उन्हें उस टीम का नेतृत्व करना है, जिसमें कई स्टार खिलाड़ी नहीं हैं. ऐसे में एक कप्तान और एक बल्लेबाज की अपनी भूमिका के बीच रहाणे कैसे संतुलन बनाते हैं, इससे उनके करियर की आगे की राह भी तय होगी.

इसी तरह से टीम के सबसे सीनियर गेंदबाज ईशांत शर्मा के लिए भी स्थिति अनुकूल नहीं दिख रही है. नेट अभ्यास के दौरान वह लय में नहीं दिखे. यदि मोहम्मद सिराज को अंतिम एकादश से हटाकर ईशांत को शामिल किया जाता है तो उन पर टीम प्रबंधन को सही साबित करने का दबाव भी होगा. उमेश यादव का प्लेइंग इलेवन  में जगह बनाना तय है.

टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करेंगे श्रेयस अय्यर, उनके लिए ये चुनौती

मुंबई के श्रेयस अय्यर को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिलेगा. उन्हें भविष्य को ध्यान में रखते हुए चुना गया, क्योंकि पुजारा और रहाणे जैसे बल्लेबाज अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं. पदार्पण पर दमदार प्रदर्शन से वे मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं.

अगर नेट अभ्यास के अनुसार चले तो गिल और मयंक पारी का आगाज करेंगे, जिसके बाद पुजारा और रहाणे बल्लेबाजी के ले उतरेंगे. इसके बाद अय्यर अभ्यास के लिए उतरे थे, जिन्होंने बाएं हाथ के थ्रो डाउन विशेषज्ञ नुवान के सामने वैसी गेंदों का सामना किया जैसी नील वैगनर करते हैं.

... अश्विन के सामने होंगे कीवी कप्तान विलियमसन 

रविचंद्रन अश्विन फिर से स्वयं को दुनिया का नंबर एक स्पिनर साबित करने की कोशिश करेंगे. इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज के दौरान नियमित कप्तान कोहली ने उन्हें एक बार भी खेलने का मौका नहीं दिया था.

उनका सामना केन विलियमसन जैसे शानदार बल्लेबाज से होगा, रॉस टेलर, टॉम लैथम और हेनरी निकोल्स भी अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी का सामना करने की तैयारियों के साथ यहां आए होंगे.

अक्षर पटेल तीसरे स्पिनर हो सकते हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में डेब्यू करते हुए 27 विकेट निकाले थे.

न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी और नील वैगनर नई गेंद का जिम्मा संभालेंगे, जबकि स्पिन विभाग में बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल और मिशेल सेंटनर के अलावा ऑफ स्पिनर विलियम सोमरविले को मैदान में उतार सकता है.

टीमें इस प्रकार हैं -

भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, श्रीकर भरत, प्रसिद्ध कृष्णा में से.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), विल यंग, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, टिम साउदी, नील वैगनर, काइल जेमिसन, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल, मिशेल सेंटनर, रचिन रवींद्र में से.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें