scorecardresearch
 

Ind Vs Nz, Ajaz Patel: एजाज से पहले ये दो प्लेयर ले चुके हैं एक पारी में 10 विकेट, ऐसे किया था करिश्मा

मुंबई टेस्ट में एजाज पटेल ने पहली पारी में भारतीय टीम के सभी 10 विकेट हासिल कर क्रिकेट फैंस को अनिल कुंबले पाकिस्तान के खिलाफ लिए Perfect 10 की याद दिला दी. कुंबले ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में पाक के खिलाफ एक दिन में 10 विकेट हासिल किए थे.

X
Anil Kumble & Jim Laker (Getty) Anil Kumble & Jim Laker (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 1956 में जिम लैकर बने पारी में 10 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज
  • 43 साल बाद अनिल कुंबले ने भी अपने नाम किया रिकॉर्ड
  • एजाज पटेल पारी में 10 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल के लिए भारतीय दौरा काफी यादगार बनता जा रहा है. एजाज ने कानपुर टेस्ट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बाद अब मुंबई टेस्ट की पहली पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम करना का इतिहास भी रचा है.

एजाज पटेल मूलत: मुंबई से ही हैं, 1988 में एजाज का जन्म मुंबई में ही हुआ था. एजाज ने अपनी मुंबई वापसी काफी धमाकेदार अंदाज में की. एजाज के अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लैकर और अनिल कुंबले के नाम भी है. जिम लैकर ने सबसे पहले इंटरनेशनल टेस्ट में एक पारी में 10 विकेट हासिल किए थे. 

...जब जिम लैकर और कुंबले ने लिए थे 10 विकेट

1948 से 1959 के बीच इंग्लैंड के लिए 46 टेस्ट मैच खेल चुके जिम लैकर ने 1956 में मैनचेस्टर में खेले गए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में अपनी गेंदबाजी से एक नया रिकॉर्ड बनाया था.

जिम लैकर ने इस टेस्ट की पहली पारी में 37 रन देकर 9 विकेट झटके थे और वहीं दूसरी पारी में भी लैकर ने 53 रन देकर 10 विकेट झटके. इस मैच में इंग्लैंड के लिए लैकर ने 19 विकेट लिए थे और टॉनी लॉक ने 1 विकेट लिया था. इंग्लैंड ने इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को इस टेस्ट में पारी और 170 रनों से हराया था. 

एक पारी में 10 विकेट लेने का दूसरा मौका 43 साल बाद फिरोजशाह कोटला में आया जब अनिल कुंबले ने एक ही दिन में पाकिस्तान के 10 विकेट झटककर टीम इंडिया को 212 रनों से बड़ी जीत दिलाई थी.

मैच के चौथे दिन भारतीय टीम ने पाक के सामने 420 रनों का लक्ष्य रखा था. अनिल कुंबले की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को 207 रनों पर ही समेट दिया था. कंबले 74 रन देकर 10 विकेट लेने वाले दूसरे इंटरनेशनल खिलाड़ी बने थे. 

दिलचस्प बात ये भी है कि अनिल कुंबले ने जब यह रिकॉर्ड हासिल किया था तब उस टीम में राहुल द्रविड़ और जवागल श्रीनाथ भी शामिल थे. शनिवार को जब एजाज ने मुंबई में एक पारी में 10 विकेट हासिल किए तब इस मुकाबले में भी राहुल द्रविड़ बतौर भारतीय कोच और जवागल श्रीनाथ बतौर मैच रेफरी मैच में मौजूद हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें