scorecardresearch
 

T20 रैंकिंग में टीम इंडिया दूसरे स्थान पर, वनडे में हुआ नुकसान

न्यूजीलैंड को टी20 में वार्षिक अपडेट में फायदा हुआ है और टीम पांचवें से तीसरे स्थान पर पहुंच गई है. टीम ने इस दौरान वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराया.

वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया को नुकसान वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया को नुकसान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • T20 रैंकिंग में टीम इंडिया दूसरे स्थान पर कायम
  • वनडे में एक स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर खिसकी

टीम इंडिया ने सोमवार को वार्षिक अपडेट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की टी20 टीम रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है. लेकिन वनडे रैंकिंग में एक स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर खिसक गया. टी20 टीम रैंकिंग में इंग्लैंड (277 अंक) शीर्ष पर है, जबकि भारत उससे पांच रेटिंग अंक पीछे है.

इस दौरान इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ की, जबकि ऑस्ट्रेलिया को 2-1 और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया. टीम को भारत के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 2-3 से हार झेलनी पड़ी.

न्यूजीलैंड को टी20 में वार्षिक अपडेट में फायदा हुआ है और टीम पांचवें से तीसरे स्थान पर पहुंच गई है. टीम ने इस दौरान वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराया. ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गई है.

श्रीलंका और बांग्लादेश एक स्थान के फायदे से क्रमश: आठवें और नौवें स्थान पर हैं. वेस्टइंडीज की टीम दो स्थान के नुकसान से 10वें पायदान पर हैं.आईसीसी के अनुसार इस अपडेट में 2017-18 के नतीजों को हटा दिया गया है और 2019-20 में खेले गए मैचों की अहमियत को आधा कर दिया गया है. वनडे टीम रैंकिंग के वार्षिक अपडेट में ऑस्ट्रेलिया और अब शीर्ष पर पहुंचे न्यूजीलैंड के बाद भारत एक स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर खिसक गया है.

न्यूजीलैंड ने शीर्ष स्थान से गत विश्व चैम्पियन इंग्लैंड को हटाया है. न्यूजीलैंड को दो स्थान का फायदा हुआ है और उसके कुल 121 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया के 118 अंक हैं. भारत और इंग्लैंड दोनों के 115 हैं, लेकिन दशमलव अंकों में बेहतर स्थिति के कारण भारत तीसरे स्थान पर है. पिछले 12 महीने में इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ वनडे  सीरीज में 1-2 से हार झेलनी पड़ी, जबकि आयरलैंड ने भी उसे एकदिवसीय मैच में हराया.

ऑस्ट्रेलिया को दो स्थान का फायदा 

नए अपडेट में मई 2020 के बाद खेले गए सभी मैचों को 100 प्रतिशत रखा गया है, जबकि पिछले दो साल के मैचों के अंकों को 50 प्रतिशत किया गया है. ऑस्ट्रेलिया दो स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंचा, जबकि भारत को एक स्थान का नुकसान हुआ. वेस्टइंडीज श्रीलंका को पीछे छोड़कर नौवें स्थान पर पहुंच गया है.

नीदरलैंड को पुरानी रैंकिंग पर बरकरार रखा गया है, क्योंकि नए रेटिंग समय के दौरान उसने सिर्फ चार वनडे मैच खेले. इस दौरान कोविड-19 के कारण टीम के मुकाबले स्थगित हो गए. दोनों प्रारूपों में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है. अफगानिस्तान वनडे में 10वें, जबकि टी20 में सातवें स्थान पर है. पाकिस्तान क्रमश: छठे और चौथे, जबकि दक्षिण अफ्रीका पांचवें और छठे स्थान पर है.

महामारी के बावजूद 80 देश रैंकिंग में बने रहने के लिए जरूरी तीन साल में छह टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने में सफल रहे. अपडेट के बाद पांच देशों जांबिया, घाना, हंगरी, सिएरा लियोन और स्वीडन ने अपनी रैंकिंग गंवा दी. टेस्ट रैंकिंग का वार्षिक अपडेट पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बाद मौजूदा सीरीज के खत्म होने के बाद किया जाएगा.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें