scorecardresearch
 
क्रिकेट

Ind Vs Sa 1st T20 Match: कप्तानी डेब्यू में ऋषभ पंत हुए फेल, विराट कोहली के स्पेशल क्लब में मिली एंट्री

Pant
  • 1/9

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए इंटरनेशल क्रिकेट में बतौर कप्तान आगाज कुछ खास नहीं रहा है. गुरुवार को दिल्ली में खेले गए पहले मुकाबले में भारत को साउथ अफ्रीका ने सात विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया ने मेहमान टीम को 212 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन डेविड मिलर और रस्सी वेन डर डुसेन ने इस टारगेट को बौना साबित कर दिया.

kohli
  • 2/9

पहले टी20 मैच में हार के साथ ही ऋषभ पंत ने एक अनचाहा रिकॉर्ड बना दिया. पंत टी20 इंटरनेशल में बतौर कप्तान डेब्यू मैच हारने वाले महज दूसरे भारतीय कप्तान हैं. इससे पहले विराट कोहली ने ही टी20 में बतौर कप्तान डेब्यू पर पहला मुकाबला गंवाया था. कोहली की कप्तानी में 2017 में कानपुर टी20 मैच में भारत को इंग्लैंड ने सात विकेट से हरा दिया था.

sehwag
  • 3/9

ऋषभ पंत टी20 में कप्तानी करने वाले आठवें भारतीय कप्तान हैं. दिग्गज ओपनर वीरेंद्र सहवाग इस फॉर्मेट में टीम इंडिया के पहले कप्तान थे, जिन्होंने एक टी20 मैच में भारत की कप्तानी की. सहवाग की कप्तानी में भारत ने साल 2006 में साउथ अफ्रीका को जोहानिसबर्ग टी20 में छह विकेट से मात दी थी.

dhoni
  • 4/9

इसके बाद एमएस धोनी टी20 में कप्तानी करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान थे. धोनी ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 के जरिए अपना कप्तान डेब्यू किया था. उस वर्ल्ड कप में भारत ने शानदार आगाज करते हुए पाकिस्तानी टीम को बॉलआउट में मात दी थी.

Raina
  • 5/9

सुरेश रैना ने साल 2010-11 में तीन मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी. इस दौरान जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 मैच में बतौर कप्तान रैना ने टीम इंडिया को 6 विकेट जीत दिलाई थी. रैना की कप्तानी में भारत ने बाकी दो मुकाबले भी जीते थे.

Rahane
  • 6/9

अजिंक्य रहाणे ने 2015 के जिम्बाब्वे दौरे पर दो टी20 मैचों में टीम की कप्तानी की थी. इस दौरान पहले मैच में रहाणे की कप्तानी में भारत को जीत मिली थी. वहीं, दूसरा मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था.

Rohit
  • 7/9

मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा ने पहली बार साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तानी की थी. रोहित की कप्तानी में भारत ने उस सीरीज में श्रीलंका का 3-0 से सफाया कर दिया था.

dhawan
  • 8/9

साल 2021 के श्रीलंकाई दौरे पर शिखर धवन को भी टी20 की कप्तानी का मौका मिला. धवन की कप्तानी में भारत ने पहला गेम 38 रनों से जीता था. लेकिन आखिरी दो मुकाबले हराकर उसने सीरीज गंवा दी थी.

team india
  • 9/9

साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार के साथ ही भारत का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का सपना टूट गया. यदि भारतीय टीम पहले टी20 मैच में जीत हासिल कर लेती तो, वह लगातार 13 टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाती.

सभी फोटो क्रेडिट: (BCCI/Getty/AP)