scorecardresearch
 

Vastu Tips: वास्तु दोष खत्म करने में कारगर नमक, राहु-केतु के अशुभ प्रभाव भी करता है दूर

नमक सिर्फ खाने को स्वादिष्ट ही नहीं बनाता बल्कि इसमें नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) को दूर करने की भी अद्भुत शक्ति होती है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार नमक व्यक्ति के तनाव एवं थकान को दूर करने के साथ राहु-केतु के अशुभ प्रभाव को भी दूर करता है.

Vastu Tips For Salt: वास्तु टिप्स Vastu Tips For Salt: वास्तु टिप्स

नमक खाने में जितना ज़रूरी है, इतना ही व्यक्ति के जीवन में भी नमक का इस्तेमाल महत्वपूर्ण माना जाता है. नमक सिर्फ खाने को स्वादिष्ट ही नहीं बनाता बल्कि इसमें नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) को दूर करने की भी अद्भुत शक्ति होती है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार नमक व्यक्ति के तनाव एवं थकान को दूर करने के साथ राहु-केतु के अशुभ प्रभाव को भी दूर करता है.

घर में धन का प्रवाह बनाए रखने के लिए कांच का एक गिलास लेकर उसमें पानी और नमक मिलाकर घर के नैऋत्य कोण में रख दें. साथ ही उसके पीछे लाल रंग का एक बल्ब लगा दें. जब भी पानी सूखे तो उस गिलास को साफ करके दोबारा नमक मिलाकर पानी भर दें. ऐसा करने से आर्थिक समृद्धि बनी रहती है.

देखें: आजतक LIVE TV 
 

  • वास्तु शास्त्र के मुताबिक नमक का प्रयोग घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार करने के साथ सुख-समृद्धि बढ़ाने में भी सहायक है.
  • रात को सोते समय पानी में एक चुटकी नमक म‌िलकार हाथ पैर धोने से तनाव दूर होता है और नींद अच्छी आती है. साथ ही राहु-केतु के अशुभ प्रभाव भी दूर होते हैं.
  • वास्तु के मुताबिक नमक का ज़मीन पर गिरना शुभ संकेत नहीं देता. घर में नमक को गिराने से चंद्रमा और शुक्र दोनों कमजोर हो जाते हैं.
  • स्टील और लोहे से बने बर्तन में नमक कभी नहीं रखना चाहिए. नमक को हमेशा कांच के जार में भरकर रखना चाहिए.
  • अगर आप हर वक्त स्ट्रेस में रहते हैं तो नहाते समय पानी में एक चुटकी नमक मिला लें. इसके बाद स्नान करें तो तनाव से मुक्ति मिलती है.
  • यदि घर में कलह या क्लेश रहता है तो वॉशरूम में एक कांच के बर्तन में लाहौरी नमक भर कर रखें और हर शुक्रवार इसे बदल दें.
  • हफ्ते में एक बार गुरुवार को छोड़कर पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा साबुत नमक (समुद्री नमक) मिला लें. इससे नकारात्मकता दूर होती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें