scorecardresearch
 

Surya Grahan 2022 Precautions: साल का पहला सूर्यग्रहण आज, गर्भवती महिलाएं गलती से भी ना करें ये काम

Surya Grahan 2022 (Solar Eclipse): आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. सूर्य ग्रहण का असर सभी लोगों की सेहत पर पड़ता है खासतौर पर गर्भवती महिलाओं पर. ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. माना जाता है इससे गर्भ में पल रहे बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

X
surya grahan 2022 pregnancy  Precautions surya grahan 2022 pregnancy Precautions
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को रखना चाहिए अपना खास ख्याल
  • ग्रहण का असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है

Solar Eclipse 2022 Precautions: साल का पहला सूर्य ग्रहण आज यानि 30 अप्रैल 2022 को लगने जा रहा है. माना जा रहा है कि यह सूर्य ग्रहण 4 घंटे तक लगेगा. बता दें कि आज लगने वाला यह सूर्य ग्रहण आंशिक होगा. यूं तो भारत में यह सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा जिससे सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि भारत में रहने वाले लोगों पर इस सूर्य ग्रहण का असर नहीं पड़ेगा. भले ही यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं लग रहा लेकिन फिर भी गर्भवती महिलाओं को इस दौरान अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होगी, ताकि बच्चे पर इसका कोई बुरा प्रभाव ना पड़ सके. 

माना जाता है कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए, क्योंकि इसका असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है. धर्म और ज्योतिष के अलावा इसके वैज्ञानिक कारण भी हैं. अजन्मे बच्चे पर सूर्य ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा ग्रहण के दौरान ब्रह्मांड में नेगेटिव एनर्जी का लेवल अचानक बढ़ जाता है, जिससे गर्भवती महिलाओं पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.

सूर्य ग्रहण का समय (Surya Grahan 2022 Timings In India)

भारतीय समय के अनुसार 30 अप्रैल की मध्यरात्रि यानि रात 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा. ये सूर्य ग्रहण 1 मई को सुबह 4 बजकर 7 मिनट तक रहेगा. ग्रहण की अवधि 4 घंटे रहेगी. 


गर्भवती महिलाओं पर सूर्य ग्रहण का असर (Effects of Solar Eclipse on pregnancy)

प्राचीन मान्यताओं और ज्योतिष के अनुसार, सूर्य ग्रहण को गर्भधारण के लिए बुरा माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भ धारण करने वाली महिलाओं या गर्भवती महिलाओं को घर के अंदर ही रहना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. सूर्य ग्रहण गर्भ में पल रहे बच्चे के जन्म को प्रभावित करता है, इससे समय से पहले जन्म या बच्चे में जन्मदोष हो सकता है.


सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं अपनाएं ये टिप्स (Tips For Pregnant Women During Solar Eclipse)

- घर के अंदर रहने की कोशिश करें और ग्रहण के समय बाहर जाने से बचें. 

- सूर्य ग्रहण के दौरान महिलाओं को धातु की कोई भी वस्तु जैसे चूड़ी, पिन आदि पहनने से बचना चाहिए.

- ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कुछ भी खाने और पीने से बचना चाहिए.

- ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सिर्फ आराम करना चाहिए. इस दौरान गर्भवती महिलाओं को मेडिटेशन और मंत्रों का जाप करना चाहिए ताकि आपका दिमाग शांत रहें.

- ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को दरवाजे और खिड़कियां बंद कर देनी चाहिए और खिड़कियों को भी मोटे पर्दे से ढक देना चाहिए ताकि किरणें आपके घर में प्रवेश न करें.

- माना जाता है कि ग्रहण खत्म होने के बाद गर्भवती महिलाओं को नहाना जरूर चाहिए. 

बता दें कि वैज्ञानिक इन सभी दावों का समर्थन नहीं करते हैं. लेकिन, लोग बरसों से इन बातों पर भरोसा करते आ रहे हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें