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'हजरात... हजरात... हजरात... आज का पक्का प्रॉमिस', मीम्स के जरिए जागरूक कर रही राजस्थान पुलिस

राजस्थान पुलिस इन दिनों स्पेशल कैंपेंन चलाकर युवाओं को जागरूक कर रही है. इसके लिए पुलिस ने बॉलीवुड फिल्म्स के डायलॉग्स और गीनों के मीम्स बनाकर कुछ पोस्टर शेयर किए हैं. पुलिस वैलेंटाइन वीक में ये अभियान चला रही है. पुलिस अधिकारी ने बताया कि लोगों को साइबर अपराधों के बारे में जागरूक करने के लिए राजस्थान पुलिस का एक अभियान है.

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राजस्थान पुलिस मीम्स के जरिए युवाओं को जागरूक कर रही है (फोटो- Rajasthan Police Twitter)
राजस्थान पुलिस मीम्स के जरिए युवाओं को जागरूक कर रही है (फोटो- Rajasthan Police Twitter)

हजरात.. हजरात... हजरात... ये डॉयलॉग है मशहूर फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर का. एक्टर मनोज वाजपेयी इस फिल्म में एक जीप में सवार होकर और हाथ में माइक थामकर अनोखे अंदाज में अपना मैसेज देते हैं. वहीं, राजस्थान पुलिस भी अनोखे अंदाज में युवाओं को जागरूक करने के लिए कैंपेन चला रही है. दरअसल, पुलिस ने युवाओं को सोशल मीडिया पर गैंगस्टरों को फॉलो करने से रोकने के लिए अभियान चला रखा है. 

इस कैंपेन के तहत पुलिस बॉलीवुड के गानों के बोल और डायलॉग्स के मीम्स बनाकर शेयर कर रही है. इसके साथ ही इन दिनों चल रहे वैलेंटाइन वीक को लेकर भी कुछ मीम्स शेयर किए गए हैं. इसमें वैलेंटाइन वीक के अलग-अलग दिनों को लेकर मीम्स बनाए गए हैं.

एजेंसी के मुताबिक राजस्थान पुलिस ने अपने आधिकारिक फेसबुक अकाउंट और ट्विटर हैंडल पर कुछ पोस्टर शेयर किए हैं.  इसमें कहा गया है कि युवा आसानी से घोटालेबाजों का शिकार हो सकते हैं.  

टेडीबियर डे पर शेयर किया था ये पोस्टर

पुलिस ने 10 फरवरी को 'टेडीबियर डे' पर एक पोस्टर शेयर किया था. इसमें कहा गया था कि अनजान ईमेल पर एक क्लिक आपको बेबस बना सकता है. आपकी मुस्कुराती हुई कहानी में परेशानी भर सकता है. पैनी नजर रखिए. संदिग्ध ईमेल पर क्लिक न करें. साथ ही पोस्टर पर लिखा था 'तेरी मेरी कहानी... ना बन जाए टेडी मेड़ी कहानी'.

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टेडी बियर डे पर शेयर किया गया मीम. (फोटो- Rajasthan Police Twitter)

 

'जहांपनाह तुस्सी ग्रेट हो, चॉकलेट कुबूल करो'

पुलिस की ओर से 'चॉकलेट डे'  यानी 9 फरवरी को शेयर किया गया ट्वीट ब्लॉकबस्टर फिल्म '3 इडियट्स' का आइकॉनिक पोस्टर था. दरअसल, फिल्म के एक प्रसिद्ध डायलॉग "जहांपनाह तुस्सी ग्रेट हो, चॉकलेट कुबूल करो" का कैप्शन दिया गया है, इसने लोगों को "डिजिटल चॉकलेट" से दूर रहने और "ऑल इज वेल" सुनिश्चित करने के साथ ही साइबर सुरक्षा अपनाने के लिए सतर्क किया है.

पुलिस ने चॉकलेट डे पर ये पोस्टर शेयर किया था (फोटो- Rajasthan Police Twitter)

 

रोज डे पर शेयर किया था ये मैसेज

इसी तरह लोगों को अपने ओटीपी को किसी के साथ शेयर न करने के चेतावनी देते हुए, 'रोज डे' (7 फरवरी) पर एक पोस्ट में पुलिस ने पोस्टर शेयर किया था. इसमें व्हाट्सएप इनबॉक्स की फोटो था. जिसमें दो लोग बात कर रहे थे कि कैसे उनमें से एक ने ऑनलाइन घोटाले के कारण अपनी सारी बचत खो दी. तस्वीर के नीचे कैप्शन में लिखा है, "रोज रोज तुम जो सनम ऐसा करोगे, पैसे लुट जाएंगे तो आहें भरोगे. यह गीत 1996 की बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर "साजन चले ससुराल" का हिस्सा है.

 

रोज डे पर पुलिस ने ये मीम शेयर किया था. (फोटो- Rajasthan Police Twitter)

 

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'कभी भी आ सकता है फेक प्रपोजल'

इसके साथ ही पुलिस ने लड़कियों के लिए एक क्रिएटिव मैसेज दिया है, ताकि उन्हें सावधान किया जा सके कि सोशल मीडिया पर नकली प्रोफाइल उन्हें कैसे नुकसान पहुंचा सकते हैं. पोस्ट में लिखा था, "कल आज और कल, कभी भी आ सकता है फेक प्रपोजल.

वैलेंटाइन वीक को पुलिस ने क्यों चुना?

अतिरिक्त महानिदेशक (तकनीकी सेवाएं) सुनील दत्त ने कहा कि अगर जनता में जागरूकता होगी तो साइबर अपराधियों की साजिशों को फेल किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि वैलेंटाइन वीक को साइबर अपराध से जोड़ना उसी दिशा में एक प्रयास है. दत्त ने कहा कि यह लोगों को साइबर अपराधों के बारे में जागरूक करने के लिए राजस्थान पुलिस का एक अभियान है, हमने वेलेंटाइन वीक को युवाओं तक पहुंचाने के लिए चुना है.

कल्ट फिल्म के डायलॉग से दे रहे संदेश

शनिवार को 'प्रॉमिस डे' पर शेयर किए गए ट्वीट के बारे में उन्होंने कहा कि कल्ट फिल्म "गैंग्स ऑफ वासेपुर" के एक पोस्टर का इस्तेमाल लोगों को सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से गैंगस्टर्स से प्रभावित होने से रोकने के लिए किया गया है. इस पोस्टर में लिखा है कि "हजरात, हजरात, हजरात, आज का पक्का वादा, ना गैंगटर्स को करेंगे फॉलो ना किसी को करने देंगे.

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गाने और डायलॉग मैसेज देने में काफी मददगार 

अधिकारियों के मुताबिक राजस्थान पुलिस की सोशल मीडिया टीम पिछले कुछ समय से काफी सक्रिय है और पिछले डेढ़ साल में समय-समय पर इस तरह के रचनात्मक अभियान चलाए गए हैं. उन्होंने कहा कि अभियानों में लोकप्रिय हिंदी फिल्मों के फिल्मी गीतों, कविताओं, पंचलाइनों और संवादों का इस्तेमाल किया जा रहा है. क्योंकि रोचक संदेशों को आम आदमी आसानी से समझ जाता है. इससे पहले होली और नए साल की पूर्व संध्या जैसे अवसरों पर इस तरह के अभियान शुरू किए गए थे और यह बहुत लोकप्रिय साबित हुए थे.

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