scorecardresearch
 

साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार, 2020 में कविता विधा की रही धूम

चयन समिति में शामिल 18 भारतीय भाषाओं के साहित्यकारों ने साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ चंद्रशेखर कंबार की अध्यक्षता में इन पुरस्कारों की घोषणा की.

साहित्य साहित्य
स्टोरी हाइलाइट्स
  • साहित्य अकादमी ने 2020 युवा पुरस्कारों की घोषणा की
  • कविता विधा का रहा बोलबाला
  • 35 साल से कम उम्र के युवाओं को मिलता है यह सम्मान

साहित्य अकादमी ने आज यानी 12 मार्च को 18 भाषाओं में अपने वार्षिक युवा पुरस्कार 2020 की घोषणा की.

कविता की 10 पुस्तकों, कहानी की तीन, निबंधों की दो, संस्मरण की एक, आलोचना की एर पुस्तक और यात्रा-वृत्तांत की एक पुस्तक की रचना को साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार 2020 से नवाजा.

चयन समिति में शामिल 18 भारतीय भाषाओं के साहित्यकारों ने साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ चंद्रशेखर कंबार की अध्यक्षता में इन पुरस्कारों की घोषणा की. 

कविता विधा में जिन रचनाकारों को उनकी कृतियों के लिए पुरस्कार के लिए चुना गया, वे हैं- द्विजेन दास (असमिया), न्यूटन के. बसुमतारी (बोडो), गंगा शर्मा (डोगरी), मसरूर मुज़फ़्फ़र (कश्मीरी), रामेश्वर शरुंगबम (मणिपुरी), दीपक धालेवान (पंजाबी), अंजलि (संताली), ऋषिराज पाठक (संस्कृत), शक्ति (तमिल) और साक़ब फरीदी (उर्दू).

कहानी विधा में जिन कहानीकारों को चुना गया, वे हैं- के.एस. महादेवस्वामी (कन्नड़), सोनू कुमार झा (मैथिली) और मानसा येन्द्लुरी (तेलुगु).

निबंध विधा में पुरस्कृत कथाकार हैं- अंजन बासकोटा (नेपाली) और चन्द्रशेखर होता (ओड़िया).

संस्मरण के लिए यशिका दत्त (अंग्रेजी) को यह सम्मान मिला.

आलोचना के लिए अंकित नरवाल (हिंदी) के नाम यह सम्मान रहा.

यात्रा-वृत्तांत के लिए संपदा कुंकलकार (कोंकणी)  को यह सम्मान मिला.

बंगाली, राजस्थानी, मलयालम, गुजराती, मराठी और सिंधी भाषाओं के लिए पुरस्कार की घोषणा जल्द की जाएगी.

प्रक्रिया के अनुसार, कार्यकारी मंडल ने चयन समिति द्वारा एकमत अथवा बहुमत से चुनाव के आधार पर पुरस्कारों की घोषणा की. ये पुरस्कार किसी लेखक, जिसकी उम्र पुरस्कार-वर्ष में 1 जनवरी को 35 वर्ष से कम हो, उसकी प्रकाशित पुस्तक पर दिए जाते हैं.

पुरस्कार विजेता को पुरस्कार-स्वरूप एक उत्कीर्ण ताम्र फलक तथा रु. 50000/- की राशि का चेक आने वाली किसी तिथि में एक विशेष कार्यक्रम में प्रदान किए जाएंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें