scorecardresearch
 

कविता

कविता संकलन 'यूँ ही साथ-साथ चलते' का आवरण चित्र

जोशी दंपति के काव्य-संकलन में साझा अनुभव की छुवन

08 अप्रैल 2021

इकतीस वर्ष के सुखद सान्निध्य में जहां कुछ लोगों के दाम्पत्य में दरारें पैदा होने लगती हैं, वहीं इस पूरे कालखंड को किसी साझा कविता संग्रह से उत्सवी बना दिया जाए, यह बहुधा कम कवियों के भाग्य में होता है.

कवयित्री अनामिका अपनी कृति-चित्र 'टोकरी में दिगन्त‍: थेरी गाथा 2014' के साथ

देशज यथार्थ और सामाजिक समरसता की कवयित्री अनामिका

30 मार्च 2021

समकालीन कविता परिदृश्य में अनामिका का बीते चार दशकों से हस्‍तक्षेप रहा है. हाल के वर्षों में स्त्री विमर्श की भी वे एक प्रमुख हस्ताक्षर रही हैं. जिस संग्रह 'टोकरी में दिगन्त‍: थेरी गाथा 2014' पर उन्हें यह पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया है, वह बुद्धकाल की थेरियों के बहाने स्त्री प्रजाति की पीड़ा और मुक्ति का आख्यान है.

होली के रंग, प्रतीकात्मक चित्र [सौजन्य: Getty Images]

राग-रंग की ऋतु है फागुन, आया मौसम मस्ती का

28 मार्च 2021

होली केवल रंग, अबीर, पिचकारी और गुलाल का ही नाम नहीं है, यह फगुनहटी बयार और कवियों के कवित्‍त की मस्‍ती में भी ध्‍वनित होता है.

कवि प्रेम शंकर शुक्ल

जन्मदिन विशेषः कुदरत का चितेरा कवि प्रेमशंकर शुक्ल

16 मार्च 2021

हिंदी कवि प्रेमशंकर शुक्‍ल ने प्रकृति को अपनी संवेदना के सबसे निकट पाया है. उनके जन्‍मदिन पर साहित्य आजतक पर उन्‍हें याद कर रहे हैं हिंदी के सुधी कवि, समालोचक डॉ ओम निश्‍चल

साहित्योत्सव 2021: चंद्रशेखर कंबार, के श्रीनिवासराव और माधव कौशिक

कवि और कविताओं के नाम रहा 'साहित्योत्सव 2021'

15 मार्च 2021

साहित्य की दुनिया में कोरोना काल की महामारी के बाद यह पहला बड़ा जमीनी आयोजन था. साहित्य अकादमी के त्रिदिवसीय आयोजन 'साहित्योत्सव 2021' में तीनों दिन देश भर से आए साहित्यकारों, समीक्षकों, लेखकों, अनुवादकों और पत्रकारों गहमागहमी बनी रही.

साहित्य

साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार, 2020 में कविता विधा की रही धूम

12 मार्च 2021

चयन समिति में शामिल 18 भारतीय भाषाओं के साहित्यकारों ने साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ चंद्रशेखर कंबार की अध्यक्षता में इन पुरस्कारों की घोषणा की.

हिंदी की जानी-मानी कवयित्री अनामिका (फोटो-राज्यसभा टीवी) (हिंदी)

हिन्दी की जानी-मानी कवयित्री अनामिका को मिला साहित्य अकादमी पुरस्कार

12 मार्च 2021

साहित्य अकादमी ने आज 20 भाषाओं में अपने वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कार की घोषणा की. हिंदी की जानी-मानी कवयित्री अनामिका को साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया. अंग्रेजी भाषा में सुश्री अरुंधति सुब्रमण्यम को यह सम्मान मिला.