scorecardresearch
 

क्यों नीरज को लुभाती हैं क्राइम की कहानियां, जानिए लेखक ने क्या दिया जवाब

नीरज पांडे ए वेडनेसडे, स्पेशल 26 और बेबी जैसी कई फिल्में बना चुके हैं जिनका बैकड्रॉप क्राइम है. नीरज पांडे की क्राइम फिल्मों में दिलचस्पी की कोई खास वजह है ? इस पर बात करते हुए नीरज ने कहा कि मेरी क्राइम में नहीं बल्कि किरदारों में दिलचस्पी होती है.

नीरज पांडे नीरज पांडे

e साहित्य आजतक 2020 के मंच पर तीसरे दिन मशहूर डायरेक्टर, स्क्रीनराइटर और लेखक नीरज पांडे ने शिरकत की. नीरज पांडे ने पिछले कुछ सालों में अपनी क्राइम पर आधारित फिल्मों से काफी नाम कमाया है. इसके अलावा उनकी कुछ समय पहले रिलीज हुई वेबसीरीज स्पेशल ऑप्स भी साल 2001 में हुए संसद हमले पर आधारित थी. उन्होंने इस सेशन के दौरान आजतक के सीनियर एक्जक्यूटिव ए़डिटर और क्राइम हेड शम्स ताहिर खान से कई मुद्दों पर बातचीत की.

क्राइम की कहानियों से ज्यादा दिलचस्प किरदारों में इंटरेस्ट: नीरज पांडे

बता दें कि नीरज पांडे ए वेडनेसडे, स्पेशल 26 और बेबी जैसी कई फिल्में बना चुके हैं जिनका बैकड्रॉप क्राइम है. तो क्या नीरज पांडे की क्राइम फिल्मों में दिलचस्पी की कोई खास वजह है ? इस पर बात करते हुए नीरज ने कहा कि मेरी क्राइम में नहीं बल्कि किरदारों में दिलचस्पी होती है. ऐसे किरदारो में जो काफी ढीठ होते हैं. ये काफी कठिन कैरेक्टर्स होते हैं जो आपको थका सकते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि ये किसी भी कीमत पर अपना लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं. तो जिन चीजों में ये किरदार उलझे होते हैं या जिनसे निपटने की कोशिश कर रहे होते हैं, उससे ही कहानी आगे बढ़ती है. तो मेरे लिए किरदार और उसकी यात्रा महत्वपूर्ण होती है तो मैं ये नहीं कहूंगा कि मेरी सिर्फ क्राइम में ही दिलचस्पी है बल्कि ये पूरा पैकेज है.

मुंंबई ट्रेन ब्लास्ट से मिली थी ए वेडनसडे बनाने की प्रेरणा: नीरज पांडे

नीरज ने इसके अपनी एक ऐसी ही फिल्म ए वेडनसडे के बारे में बात की जिसका लीड किरदार काफी आम होता है लेकिन फ्रस्ट्रेशन के चलते वो एक खतरनाक कदम उठाकर आम आदमी की ताकत का एहसास भी प्रशासन को कराता है. उन्होंने कहा कि जुलाई 2006 में मुंबई में ट्रेन ब्लास्ट हुआ था और वो मेरे लिए काफी शॉकिंग था और मैं पूरी तरह से सुन्न पड़ गया था. काफी गुस्सा था उस समय और कहीं ना कहीं उस घटना के चलते ही मुझे ए वेडनसडे को बनाने की प्रेरणा मिली थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें