scorecardresearch
 

10 ऐसी चीजें जो तलाक लेने के बाद समझ आईं...

अब उनका तलाक हो चुका है और वो सिंगल हैै. हालांकि ये सबकुछ इतना आसान भी नहीं था. कुछ दिनों तक क्या महीनों तक उसे यही लगा जैसे उसका सबकुछ खत्म हो चुका है. उसकी जिंदगी आगे बढ़ ही नहीं सकती. वो खत्म हो गई है लेकिन आज उसके ख्याल बदल चुके हैं.

X
तलाक के बाद समझ आई ये बातें तलाक के बाद समझ आई ये बातें

जब ये रिश्ता शुरू हुआ था तो उसने एकबार भी ये नहीं सोचा था कि इसका अंत कुछ ऐसा होगा. जिस रिश्ते को उसने इतने प्यार और अपनेपन से सींचा था वो इतनी तकलीफ देगा, उसने सोचा भी नहीं था. लेकिन अब उस रिश्ते को बहुत पीछे छोड़कर वो आगे बढ़ चुकी है. 

उनका तलाक हो चुका है और अब वो सिंगल है. हालांकि ये सबकुछ इतना आसान भी नहीं था. कुछ दिनों तक क्या महीनों तक उसे यही लगा जैसे उसका सबकुछ खत्म हो चुका है. उसकी जिंदगी आगे बढ़ ही नहीं सकती. वो खत्म हो गई है लेकिन आज उसके ख्याल बदल चुके हैं. आज वो ये कह सकती है कि वक्त चाहे अच्छा हो या फिर बुरा, कुछ न कुछ सीखाता ही है. उसके तलाक ने भी बहुत कुछ सीखाया.

ये हैं वो 10 बातें जो तलाक के बाद सीखीं...

1. तलाक के बाद सबसे बड़ी सीख ये रही  कि दुनिया यहां खत्म नहीं होती. किसी एक इंसान के नहीं होने से दुनिया खत्म नहीं हो सकती.

2. तलाक के लिए कई बार कोर्ट के चक्कर लगाने पड़े. तब ये समझ आया कि जो लोग ये कहते हैं कि तुम औरत हो, तुम्हारे लिए आसानी होगी...झूठ बोलते हैं. कोर्ट की हर सुनवाई में आपसे कुछ ऐसे सवाल किए जाते हैं जो आपको कुरेद कर रख देते हैं.

3. तलाक के बाद समझ आया कि अपना एक सर्कल बनाना चाहिए. जिसमें सिर्फ ऐसे लोग हों जिनसे बात करके और जिनके साथ रहकर खुशी मिले. जिनका साथ सुख में भी हो और दुख में भी.

4. तलाक से पहले हर छोटी-बड़ी बात के लिए वो खुद को ही दोषी मानती थी. सोचती थी कि ये जो कुछ भी हो रहा है उसमें उसकी ही गलती है लेकिन तलाक के बाद ये समझ आया कि गलती किसी एक की हो ही नहीं सकती.

5. तलाक के बाद ये समझ आया कि जिस रिश्ते से तकलीफ मिले, उससे जुड़ी सारी यादों को मिटा देना चाहिए. इस बात को अपनाते हुए उसने पति से जुड़ी हर याद को जैसे शादी की फोटोग्राफ्स, वीडियो मेमोरी, डिजीटल मेमोरी सबकुछ डिलीट कर दिया.

6. खुद को कोसना छोड़ दिया. अपनी गलती मान लेना अच्छी बात है लेकिन दूसरे की गलती को नजरअंदाज करके खुद को दोषी मानना गलत है.

7. खुद के लिए हमेशा समय होना चाहिए. शादी के बाद हम लड़कियां खुद को बिल्कुल ही भूल जाते हैं. पर ये गलत है क्योंकि इससे हमारा ही नुकसान होता है.

8. कोई रहे चाहे न रहे, हम खुश रहना तो नहीं छोड़ सकते और खुश रहना हमारा हक है. ये हमसे कोई नहीं छीन सकता.

9. चीजों और परिस्थितियों से भागना छोड़ दें. परिस्थितियों से भागकर हम सिर्फ और सिर्फ अपना ही नुकसान करते हैं.

10. सबसे खास बात, तलाक ही तो हुआ है और इसे प्रतिष्ठा से जोड़कर देखना गलत है.

साभार: dailyo

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें