scorecardresearch
 

World's tallest bodybuilder: 150 किलो का है दुनिया का सबसे लंबा बॉडीबिल्डर, खाता है 4 लोगों के बराबर खाना!

Worlds tallest bodybuilder: दुनिया के सबसे लंबे बॉडीबिल्डर का नाम है, ओलिवियर रिक्टर्स (Olivier Richters). ये सामान्य कद काठी के लगभग चार लोगों बराबर डाइट लेते हैं. ओलिवियर रिक्टर्स कौन हैं? कहां के रहने वाले हैं? उनकी डाइट कैसी है? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
(Image credit: Instagram/thedutchgiant) (Image credit: Instagram/thedutchgiant)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम शामिल है
  • पहले 7 हजार कैलोरी लेते थे
  • वजन कम करने के लिए लेते थे 5 हजार कैलोरी

World's tallest bodybuilder: दुनिया में एक से बढ़कर एक बॉडीबिल्डर हुए हैं. अर्नाल्ड श्वार्जनेगर, रॉनी कोलमेन, फिल हीथ आदि. कई लोग इन बॉडीबिल्डर के फैन हैं और उन्हें फॉलो भी करते हैं. इन प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर्स की डाइट काफी अधिक होती है. इनके शरीर के मुताबिक उनको डाइट लेनी पड़ती है. ऐसे ही एक बॉडीबिल्डर हैं जिनका नाम है, ओलिवियर रिक्टर्स (Olivier Richters). ओलिवियर नीदरलैंड के रहने वाले हैं और वे प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर एक एक्टर हैं. इनकी डाइट इतनी अधिक है कि सोचना भी मुश्किल है. ओलिवियर रिक्टर्स दुनिया के सबसे लंबे बॉडीबिल्डर हैं और इसके लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है.

4 लोगों बराबर खाते हैं खाना

दुनिया के सबसे लंबे बॉडी बिल्डर ओलिवियर रिक्टर्स की हाइट सात फीट दो इंच और वजन लगभग 150 किलो है. वे कई हॉलीवुड मूवीज में भी काम कर चुके हैं. हाल ही में दिए एक इंटरव्यू के दौरान ओलिवियर ने बताया कि वे पहले लगभग 6500 से 7000 कैलोरी लेते थे. लेकिन "द इलेक्ट्रिकल लाइफ ऑफ लुइस वेन" मूवी में उन्होंने एक बॉक्सर की भूमिका निभाई थी और उसके लिए उन्हें वजन कम करने की जरूरत थी. वेट लॉस के दौरान भी वे लगभग 5 हजार कैलोरी लेते थे. 

एक सामान्य कद काठी के इंसान को एक दिन में लगभग 1500 से 2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है. वहीं अगर देखा जाए तो ओलिवियर 7000 कैलोरी लेते थे यानी लगभग 3-4 लोगों के बराबर खाना वे अकेले ही खा जाते थे.

ओलिवियर ने इंटरव्यू के दौरान बताया था, "मेरी कद काठी इतनी बड़ी है कि मुझे वेट लॉस के दौरान भी हाई कैलोरी को कम करने के दौरान भी 5 हजार कैलोरी लेनी होती थीं. अगर में इतनी कैलोरी नहीं लेता तो मेरे मसल्स को नुकसान होता. बस इसलिए ही मैं इतनी कैलोरी लेता था."
 
ऐसी डाइट लेते थे ओलिवियर

ओलिवियरन की 5 हजार कैलोरी वाली डाइट में कम से कम 300 ग्राम प्रोटीन होता था.  प्रोटीन के सोर्स में सैल्मन मछली, व्हे प्रोटीन, ओट्स शामिल होते थे. उनके शेक में लगभग 700 कैलोरी होती थी, जिसमें वे आधा कम अल्ट्राफाइन ओट्स, आधा कम वेनिला व्हे प्रोटीन, और पानी मिलाते थे. इस शेक को वे दिन में करीब 6-7 बार लेते थे. खाने में समय बर्बाद ना हो इसलिए वे अधिकतर लिक्विड कैलोरी लेना ही पसंद करते थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें