scorecardresearch
 

उत्तराखंड के जोशीमठ के बाद अंडमान और निकोबार में भूकंप के झटके, जानमाल का नुकसान नहीं

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, सुबह 5.58 बजे भूकंप आया था. अब तक मिली जानकारी में किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. 

earthquake earthquake
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जोशीमठ में भूकंप के तेज झटके
  • रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6 रही

उत्तराखंड के जोशीमठ में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई है. भूकंप का असर आपसपास के राज्यों पर भी हुआ है. 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, सुबह 5.58 बजे भूकंप आया था. अब तक मिली जानकारी में किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. 

इधर, अंडमान और निकोबार में भी आज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. सुबह 8: 50 बजे आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 थी. हालांकि, किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केंद्र डिगलीपुर से 137 किमी उत्तर में था.

इससे पहले गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके कांगड़ा जिले के कई भागों के अलावा चंबा में महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र चंबा जिले में जमीन के अंदर पांच किलोमीटर गहराई पर था और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 मापी गई.

भूकंप आते ही कई लोगों अपने घरों से बाहर निकल गए. भूकंप से किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ. इंडियन प्लेट में हिमाचल भी आता है. इसलिए इसे भूकंप  लिहाज से अति संवेदनशील माना जाता है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें