scorecardresearch
 

मैक्सिको में बाढ़ के बाद अब भूकंप का कहर, अस्पताल में तबाही, 17 मरीजों की मौत

मेक्सिको में आज सुबह भूकंप (Earthquake in Mexico) के तेज झटके महसूस किए गए हैं. ये भूकंप के झटके 7.1 तीव्रता वाले थे. इससे पहले हिडाल्गो राज्य के तुला शहर में भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ में कई लोगों की मौत हो गई.

मेक्सिको में भूकंप (सांकेतिक तस्वीर) मेक्सिको में भूकंप (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • प्रशांत तट के पास 7.1 तीव्रता का जोरदार भूकंप
  • एपीसेंटर ग्युरेरो राज्य में अकापुल्को के समुद्र तट
  • राजधानी में सैकड़ों किलोमीटर तक इमारतें हिलती दिखीं

मेक्सिको में आज बुधवार सुबह भूकंप (Earthquake in Mexico) के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटके 6.9 तीव्रता वाले थे, हालांकि बाद में नेशनल सीस्मोलॉजिकल सर्विस ने मेक्सिको के प्रशांत तट पर आए भूकंप को तीव्रता को अपडेट करते हुए 7.1 कर दिया. भूकंप से पहले हिडाल्गो राज्य के तुला शहर में भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ में कई लोगों की मौत हो गई है.

पहले कहा गया कि मेक्सिको के प्रशांत तट के पास 6.9 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया है, लेकिन बाद में अपडेट कर 7.1 कर दिया गया. नेशनल सिस्मोलॉजिकल सर्विस (राष्ट्रीय भूकंपीय सेवा) का कहना है कि भूकंप जब आया तो राजधानी में सैकड़ों किलोमीटर दूर इमारतें हिलती दिखीं. लोग डर के मारे अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. 

भूकंप का एपीसेंटर ग्युरेरो राज्य (Guerrero state) में अकापुल्को के समुद्र तट रिसॉर्ट से 14 किमी (नौ मील) दक्षिण-पूर्व में था. भूकंप आने के बाद निवासियों और पर्यटकों को सड़कों पर भेज दिया गया है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स को एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि भूकंप ने अकापुल्को में कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचाया. मेक्सिको सिटी की मेयर क्लाउडिया शिनबाम ने कहा कि राजधानी में तत्काल किसी गंभीर नुकसान की कोई खबर नहीं है.

रॉयटर्स के एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि मेक्सिको सिटी के पड़ोस रोमा सुर शहर में बिजली चली गई है और डरे हुए लोग घरों से बाहर निकल आए.

इसे भी क्लिक करें --- Jamia-IIT Roorkee Research: भविष्य में थर्माकोल से बनेंगी भूकंपरोधी बहुमंजिला इमारतें!

बाढ़ से 17 मरीजों की मौत

मेक्सिको के एक अन्य हिडाल्गो राज्य के तुला शहर में भारी बारिश के बाद एक नदी के उफान के बाद बाढ़ आ गई. स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि अचानक बाढ़ के आने से बिजली आपूर्ति और ऑक्सीजन थेरेपी बाधित हो गई और इस वजह से सेंट्रल मेक्सिको के एक अस्पताल में कम से कम 17 मरीजों की मौत हो गई. जबकि 56 लोगों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कराया गया है.

सरकार की ओर से ट्विटर पर कहा गया कि हिडाल्गो राज्य के तुला शहर में भारी बारिश के बाद एक नदी के उफान पर आ जाने से हर ओर जलमग्न की स्थिति दिखी. मेक्सिकन मीडिया के मुताबिक, पीड़ितों में कोविड-19 के मरीज भी शामिल हैं, जिन्हें जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन थेरेपी की जरूरत थी. 

हैती में विनाशकारी भूकंप

इससे पहले हैती में पिछले महीने के मध्य में 7.2 की तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था. इस भूकंप में 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. जबकि करीब 6 हजार लोग घायल हो गए थे.

हैती में 14 अगस्त को जब यह भूकंप आया तो इमारतें भरभरा कर ढहने लगीं. हैती की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के निदेशक जैरी चांडलर की ओर से पहले बताया गया था कि मृतक संख्या 304 है और सबसे ज्यादा लोग देश के दक्षिण में हताहत हुए हैं. लेकिन बाद में मरने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ गई.

इस भूकंप से कई शहर पूरी तरह से तबाह हो गए और भूस्खलन होने की वजह से बचाव अभियान ठीक से नहीं हो सका था. 

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा है कि हैती में आए भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट औ प्रिंस से करीब 125 किलोमीटर की दूरी पर था. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें