scorecardresearch
 

विकास से जुड़े लक्ष्य पर चर्चा करने के लिए बुलाया गया विशेष सत्र: सीएम योगी

महात्मा गांधी की 150 जयंती पर उत्तर प्रदेश विधानसभा का विशेष सत्र चल रहा है. विधानसभा का सत्र 36 घंटे चलेगा. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज का दिन देश के लिए बेहद खास है. गांधी जी ने स्वच्छता, स्वदेशी और ग्राम स्वराज का संदेश दिया था.

योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो) योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

महात्मा गांधी की 150 जयंती पर उत्तर प्रदेश विधानसभा का विशेष सत्र चल रहा है. विधानसभा का सत्र 36 घंटे चलेगा. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज का दिन देश के लिए बेहद खास है. गांधी जी ने स्वच्छता, स्वदेशी और ग्राम स्वराज का संदेश दिया था. उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया. कई देशों ने उनसे प्रेरणा ली.

सीएम ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद लाल बहादुर शास्त्री ने भी देश का नेतृत्व किया और उन्हें उनकी दृष्टि के लिए आज भी याद किया जाता है. विकास से जुड़े सरकार के जो लक्ष्य हैं उसपर चर्चा करने के लिए सत्र को बुलाया गया है. सीएम योगी ने कहा कि 2017 में लक्ष्य को पूरा करने की शुरुआत की. हम गरीबी और भुखमरी को पूरी तरह से खत्म करना चाहते हैं.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर बुधवार से शुरू हुए विधानमंडल के विशेष सत्र में कहा कि जब सदन में सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) पर चर्चा की घड़ी आई है, उस समय विपक्ष गैरहाजिर है. यह सदन की अवमानना के साथ गरीबों और बापू का अपमान है.

विपक्ष के अनुपस्थित रहने पर उन्होंने कहा, "गांधी जी ने जिन आदशरें और मूल्यों को सबके सामने रखा, आज कांग्रेस उसी का बहिष्कार कर रही है. हमारे विपक्ष के मित्रों ने विकास से मुंह मोड़ा है, इसीलिए जनता भी उनका साथ नहीं दे रही है. विपक्ष ने बापू का अपमान किया है."

उन्होंने कहा, "हम विशेष सत्र में विकास पर मंथन कर रहे है तो विपक्ष को अच्छा नहीं लगा. उन्होंने (विपक्ष) यह कहकर किनारा कर लिया कि सरकार केवल रिकॉर्ड बनाने के लिए विशेष सत्र का आयोजन कर रही है. आज दो महापुरुषों की जयंती पर उनको नमन करता हूं. लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में आज सदन चर्चा कर रहा है."

योगी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा निर्धारित 'विजन 2030' के 16 लक्ष्य उत्तर प्रदेश में लागू होने हैं, इस पर हम समान रूप से कार्य करेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा, "गांधी ने कहा था कि कांग्रेस को खत्म कर देना चाहिए. उनको अनुमान था कांग्रेस का आने वाला नेतृत्व कैसा होगा. गांधी जी के सपने को आज जनता ने पूरा कर दिया है. जनता ने कांग्रेस का विसर्जन कर दिया है."

मुख्यमंत्री ने कहा, "शौचालयों ने स्वच्छता के साथ रोजगार को बढ़ाने में भी मदद की है और उत्तर प्रदेश में विकास ही हमारा लक्ष्य है."

उन्होंने कहा, "इंसेफेलाइटिस को दूर करने के लिए हमारी सरकार ने कारगर योजना बनाई है. साथ ही गरीबी उन्मूलन व भुखमरी समाप्त करना भी हमारा लक्ष्य है."

ज्ञात हो कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर विधानमंडल का विशेष सत्र बुधवार सुबह से ही शुरू हो गया है और यह लगातार 36 घंटे तक चलेगा. यह पहला अवसर है जब किसी खास अवसर पर सदन की कार्यवाही लगातार इतने लंबे समय तक चलेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें