scorecardresearch
 

यूपी: 55 साल की महिला ने तैयार किया 55 फीट का रावण, देखकर हैरत में लोग

उत्तर प्रदेश के महोबा जिले की ये बुजुर्ग महिला करीब 40 सालों से लगातार 55 फीट ऊंचा रावण बनाती आ रही है.

रावण तैयार करती बुजुर्ग महिला (Photo- Aajtak) रावण तैयार करती बुजुर्ग महिला (Photo- Aajtak)

  • 55 फीट ऊपर चढ़कर बनाती हैं रावण
  • 40 सालों से बना रहीं रावण का पुतला

कहते हैं उड़ान पंखों से नहीं हौसलों से होती है इसी को सच कर दिखाया है 55 साल की शकुंतला देवी ने जो आज भी 55 फीट की ऊंचाई पर बेधड़क चढ़कर रावण बनाते दिख जाती हैं. उत्तर प्रदेश के महोबा जिले की ये बुजुर्ग महिला करीब 40 सालों से लगातार 55 फीट ऊंचा रावण बनाती आ रही हैं.

युवाओं को मात देते हुए यह 55 फीट के विशाल रावण को बनाने के लिए बेखौफ ऊपर चढ़ जाती हैं और यह सब वे नि:शुल्क करती हैं. इन्हें रावण बनाते देखकर लोग हैरत में पड़ जाते हैं. महिला सशक्तिकरण की मिसाल बनी इस महिला का जज्बा देखते बनता है.

women-ravan-2_100719060918.jpg

55 फीट की ऊंचाई पर चढ़ पुतले को देती हैं अंतिम रूप

कैसे ये बुजुर्ग महिला 55 फीट के रावण के पुतले के ऊपर चढ़कर पुतले को अंतिम रूप देती हैं. रावण को बनाते हुई इन्हें देखकर लोग दांतों तले उंगलियां दबा लेते हैं. 40 सालों से ये महिला सिर्फ बच्चों की खुशी के लिए 55 फीट का रावण बनाती हैं. शकुंतला जिला अस्पताल में कर्मचारी हैं. वह बताती हैं कि वो नि:शुल्क पिछले 40 वर्षों से इस विशाल रावण को सिर्फ बच्चों की खुशी के लिए बनती हैं. उनका कहना है कि जिस दिन रावण जलता है, उसे देख बच्चे खुश होते जाते हैं और ऐसे उनकी मेहनत भी वसूल हो जाती है.

woman-ravan-cover_100719061049.jpg

 

नि:शुल्क बनाती हैं रावण का पुतला

महोबा शहर में लोहे से बना प्राचीन रावण का पुतला स्थाई रूप से खड़ा रहता है जिसे हर साल साजकर रावण का रूप देकर दशमी को जलाया जाता है. दशहरे के दिन जलाए जाने वाले इस 55 फीट के विशाल रावण के पुतले को बनाने का जिम्मा शकुंतला देवी का रहता है. शकुंतला को इस रावण को बनाते हुए 40 साल बीत गए हैं. अब जब शकुंतला खुद 55 साल की हो गई हैं तब भी उनके अंदर जोश और जज्बा पहले की ही तरह है और वे इस साल भी उसी जोश के साथ रावण बनाती हुई देखी जा रही हैं.

शकुंतला देवी कहती हैं कि उन्हें आज भी इस विशाल रावण को बनाने के लिए इसके ऊपर चढ़ने में कोई डर नहीं लगता है और जब रावण जलता है तब बच्चों की खुशी देखकर उन्हें बहुत खुशी होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें