scorecardresearch
 

यूपी में 105 ITI की मान्यता समाप्त, नहीं ले सकेंगे प्रवेश

मानकों को पूरा न करने पर जिन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को डिबार किया गया है, उनमें राजधानी लखनऊ के साथ ही अयोध्या, बाराबंकी, अंबेडकर नगर के 10-10 आईटीआई शामिल हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर (पीटीआई) प्रतीकात्मक तस्वीर (पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • प्रशिक्षण महानिदेशालय ने किया डिबार
  • मान्यता के लिए आवेदन कर सकेंगे संस्थान
  • इस साल नहीं हो सकेगा प्रशिक्षुओं का दाखिला

उत्तर प्रदेश के 105 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) की मान्यता निरस्त हो गई है. ये संस्थान शिक्षा सत्र 2020 में नए प्रशिक्षुओं का दाखिला नहीं ले सकेंगे. यह कार्रवाई मानकों को पूरा न करने पर की गई है. इन्हें मान्यता के लिए फिर से आवेदन करना होगा.

जानकारी के मुताबिक भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के प्रशिक्षण महानिदेशालय ने मानकों की जांच कराई थी. इस दौरान यूपी के 105 आईटीआई मानकों पर खरे नहीं मिले. प्रशिक्षण महानिदेशालय ने मानक पूरे नहीं पाए जाने पर इन संस्थानों को डिबार करने के आदेश जारी कर दिए हैं. इन संस्थानों को चालू शैक्षणिक वर्ष यानी 2020-21 के लिए डिबार कर दिया गया है.

मानकों को पूरा न करने पर जिन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को डिबार किया गया है, उनमें राजधानी लखनऊ के साथ ही अयोध्या, बाराबंकी, अंबेडकर नगर के 10-10 आईटीआई शामिल हैं. इन आईटीआई में इस साल प्रशिक्षुओं का दाखिला नहीं हो सकेगा. हालांकि, ये औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मान्यता के लिए फिर से आवेदन कर सकेंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें