scorecardresearch
 

फसलों के नुकसान का जायजा लेने यूपी जाएगी केंद्रीय मंत्रियों की टीम

पिछले कुछ समय में बारिश और ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को केंद्रीय मंत्रियों की एक टीम उत्तरप्रदेश का दौरा करेगी.

Symbolic Image Symbolic Image

पिछले कुछ समय में बारिश और ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को केंद्रीय मंत्रियों की एक टीम उत्तरप्रदेश का दौरा करेगी. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के नेतृत्व में कृषि मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह, पेयजल मंत्री राम कृपाल यादव और रसायन और खाद्य मंत्री अनंत कुमार आगरा, मेरठ और अलीगढ़ जिलों में जाएंगे जहां पर यह टीम मौसम की मार झेल रहे किसानों से मिलकर वहां हुए फसल के नुकसान का ब्यौरा लेगी.

मालूम हो कि बजट सत्र में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसल बर्बादी का मामला खूब गर्म रहा था. सत्र के दौरान विपक्षी दलों ने सरकार से किसानों की मदद के लिए आगे आने की अपील की थी. इसी ओर ध्यान देते हुए सरकार की एक टीम मंगलवार को यूपी तीन जिलों का दौरा करेगी. इसके बाद सरकार देश के अन्य हिससों में भी जा सकती है. उत्तर प्रदेश में बेमौसम बारिश और ओला पड़ने अब तक 35 किसानों की मौत हो गई, जबकि राज्य सरकार का दावा है कि अब तक किसी किसान ने खुदकुशी नहीं की है.

राज्य सरकार के मुताबिक किसानों की मौत सदमे से या फिर दिल का दौरा पड़ने से हुई है. राज्य के 40 जनपद ओलावृष्टि और बारिश की चपेट में आए हैं. जिससे करीब 5 लाख किसान इससे प्रभावित हुए हैं.यूपी की आम पट्टी में बेमौसम बारिश से आम के पेड़ों को भी काफी नुकसान हुआ है. उत्तर प्रदेश में करीब 3 लाख हेक्टेयर में आम के बगीचे हैं. जहां से करीब 40 लाख टन आम का उत्पादन होता है.

जानकारी के मुताबिक मंत्रियों की यह टीम मंगलवार दोपहर करीब 12 बजे आगरा के फतेहपुरी ज्ञानस्थली पब स्कूल ग्राउंड में जाएगी जिसके बाद दोपहर 2 बजे अलीगढ़ के रामलीला ग्राउंड में जाएगी. इन दोनों जगहों पर किसानों के नुकसान का ब्यौरा लेने के बाद यह टीम करीब 4 बजे मेरठ पहुंचेंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें