scorecardresearch
 

बदले-बदले से नजर आएंगे रेल के डिब्बे, मिलेंगी तमाम सुविधाएं

रेलवे अपने मौजूदा डिब्बों में तमाम बदलाव करने जा रही है. रेलवे के पुराने डिब्बों में नए बदलाव भोपाल की रेल कोच फैक्टरी में किए गए हैं. जल्द ही इन डिब्बों से लैस ट्रेन चलाने की योजना रेलवे की है. नई कलर स्कीम, नए बदलावों के साथ बेहतर सुविधाओं से लैस ऐसे ही डिब्बों को भोपाल से राजधानी दिल्ली लाया गया है.

ट्रेन के डिब्बों में बदलाव ट्रेन के डिब्बों में बदलाव

भारतीय रेलवे जल्द ही नए लुक में नजर आएगी. रेलवे अपने मौजूदा डिब्बों में तमाम बदलाव करने जा रही है. नई कलर स्कीम, नए बदलावों के साथ बेहतर सुविधाओं से लैस ऐसे ही डिब्बों को भोपाल से राजधानी दिल्ली लाया गया है.

जनरल डिब्बे में भी तमाम तरह की सुविधाएं
नए बदलावों के साथ बनी 24 डिब्बों की एक ट्रेन के मॉडल को रेल मंत्री को दिखाने के लिए लाया गया. इस ट्रेन में लगे सभी डिब्बे वैसे तो पुराने हैं, लेकिन इनका हुलिया अंदर से पूरी तरह बदल गया है. फर्स्ट एसी कोच के साथ सेकेंड एसी कोच में भी बदलाव किए गए हैं और जनरल डिब्बे में भी तमाम तरह की सुविधाएं देने की कोशिश रेलवे ने की है. रेलवे के डिब्बे उन तमाम छोटी-छोटी शिकायतों को दूर करेंगे जो अमूमन लोगों को रहती है.

इन सभी डिब्बों में जो सुविधाएं दी गई हैं, वो हैं:
1. पढ़ने के लिए एलईडी लाइट
2. मल्टी मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स
3. साबुन और डस्टबिन के साथ नया ग्रीन टॉयलेट सिस्टम
4. रेकरोन फीलिंग्स वाली सीटें और बर्थ
5. सीटों में ‘जर्क लेस स्प्रिंग्स’, ताकि यात्रियों को झटका नहीं लगे
6. फर्श पर कार्पेट पेंट का इस्तेमाल
7. कोच में दोनों ओर आग बुझाने वाले यंत्र
8. हर सीट के पास वॉटर बॉटल होल्डर
9. मिडल बर्थ में साइड सपोर्ट व रेलिंग

भोपाल की फैक्ट्री में किए जा रहे बदलाव
रेलवे के पुराने डिब्बों में नए बदलाव भोपाल की रेल कोच फैक्टरी में किए गए हैं. जल्द ही इन डिब्बों से लैस ट्रेन चलाने की योजना रेलवे की है, लेकिन इस योजना में अड़चन ये है कि थ्री टियर एसी के डिब्बों को बनाने के लिए जिस प्राइवेट कंपनी को ठेका दिया गया था, उसने अभी तक कोई काम नहीं किया है. रेलवे को उम्मीद है कि वो कंपनी भी जल्द अपना काम शुरू करेगी.

रेलमंत्री के निर्देश पर रेलवे अपने तमाम डिब्बों में बहुत सारे बदलाव जल्द ही कार्यान्वित करने की योजना बना रही है. इससे लोगों को बेहतर सुविधाओं के साथ-साथ सुखद यात्रा का अनुभव मिलेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें