scorecardresearch
 

अक्षरधाम मंदिर बनवाने वाले स्वामी महाराज का निधन

स्वामीनारायण संस्था के स्थापक ओर देश ओर दुनिया में अक्षरधाम मंदिर बनवाने वाले स्वामी महाराज पिछले लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे.

स्वामी महाराज काफी दिनों से थे बीमार स्वामी महाराज काफी दिनों से थे बीमार

बोचासणवासी अक्षर पुरुषोत्तम संस्थान (बीएपीएस) के प्रमुख स्वामी महाराज का शनिवार शाम 6 बजे गुजरात के सारंगपुर में निधन हो गया. स्वामीनारायण संस्था के स्थापक ओर देश ओर दुनिया में अक्षरधाम मंदिर बनवाने वाले स्वामी महाराज पिछले लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे.

जानकारी के मुताबिक स्वामी महाराज को पिछले कुछ महीनों से वेंटीलेटर पर रखा गया था. हालांकि स्वामीनारायण संस्था से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले एक हफ्ते से उनकी तबीयत में सुधार था जिस वजह से उन्हें वेंटीलेटर हटा दिया गया था.

7 दिसंबर 1922 में जन्मे स्वामी महाराज ने 18 साल उम्र में गृह त्याग कर धर्म का मार्ग चुना था. इनका असली नाम शांतिलाल पटेल है. धर्मगुरु के तौर पर मशहूर स्वामी महाराज ने दुनिया भर 631 मंदिर का निर्माण करवाया.

यही नहीं, बीएपीएस ने नाम से कई संस्थाएं भी चलती हैं. व्यसन मुक्ती अभियान काफी प्रचलित है, जिसके जरिए अब तक करीब ढाई लाख से भी ज्यादा लोगों की बीड़ी, तंबाकू और शराब की आदतें छुड़वाई गईं. बीएपीएस संस्थान में 5500 से ज्यादा लोग काम करते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×