scorecardresearch
 

पीएम मोदी ने दिखाया बड़ा दिल, इमरान खान को फोन कर दी जीत की बधाई

पीएम मोदी ने पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के बर्थडे पर उनके घर जाकर सबको चौंका दिया था. फिलहाल, नवाज शरीफ जेल में सजा काट रहे हैं और उनकी पार्टी सत्ता से बाहर हो गई है.

X
पीएम मोदी ने इमरान खान से बात कर दी जीत की बधाई पीएम मोदी ने इमरान खान से बात कर दी जीत की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री और तहरीक-ए इंसाफ पाकिस्तान के चीफ इमरान खान को चुनाव में जीत के लिए बधाई दी है. पीएम मोदी ने खुद इमरान खान से बात की है और उन्हें सबसे ज्यादा सीटें जीतने पर मुबारकबाद दी है.

इमरान खान ने 11 अगस्त को पाकिस्तान के वजीर-ए आजम पद की शपथ लेने का ऐलान किया है. हालांकि, उनकी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, लेकिन वह आजाद सांसदों और छोटी पार्टियों के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं.

इमरान खान की इस घोषणा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें फोन कर बधाई दी है. इमरान से बातचीत में पीएम मोदी ने पाकिस्तान में लोकतंत्र की जड़ें मजबूत होने की उम्मीद जताई. साथ ही पीएम मोदी ने पड़ोसी मुल्कों के साथ विकास और शांति के अपने विजन का भी इमरान खान से बातचीत में जिक्र किया.

चुनाव में जीत के बाद अपने पहले भाषण में इमरान खान ने कहा था कि उन्हें अफसोस हुआ कि भारत के मीडिया ने उन्हें बॉलीवुड के विलेन की तरह दिखाया गया. इमरान ने कहा था कि सबसे बड़ा मुद्दा कश्मीर है और वहां मानवाधिकारों का हनन हो रहा है. साथ ही समस्याओं के समाधान की आशा जाहिर करते हुए ये भी कहा था कि अगर भारत तैयार होता है तो हम भी बातचीत के लिए तैयार हैं. भारत 1 कदम उठाएगा तो हम 2 कदम चलने को तैयार हैं. इमरान के मुताबिक, अभी तक सिर्फ ब्लेमगेम रहा है, लेकिन बातचीत से ही मसले हल होंगे.

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी नेशनल एसेंबली में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में तो उभरी है, लेकिन उसे बहुमत हासिल नहीं हुआ है. पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) द्वारा जारी अंतिम आंकड़ों के मुताबिक उसे कुल 115 सीटें ही मिली हैं. पाकिस्तान के कानून के मुताबिक किसी पार्टी को सरकार बनाने के लिए उसके पास कम से कम 137 सीटें होनी चाहिए. पाकिस्तान में 25 जुलाई को चुनाव हुए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें