scorecardresearch
 

अब ऑन टाइम उतारिए रेल से भेजा सामान

वह दिन लद गए जब ट्रेन से भेजा हुआ सामान महीना भर बाद मिलता था. अब आप घड़ी देख कर ट्रेन में सामान लोड कीजिए और तय समय पर उतार लीजिए. यही वजह है कि रेलवे को अब कार्गो के काम में बढ़ोतरी होने लगी है.

वह दिन लद गए जब ट्रेन से भेजा हुआ सामान महीना भर बाद मिलता था. अब आप घड़ी देख कर ट्रेन में सामान लोड कीजिए और तय समय पर उतार लीजिए. यही वजह है कि रेलवे को अब कार्गो के काम में बढ़ोतरी होने लगी है. ऑटो कार्गो में रेलवे की हिस्सेदारी को बढ़ाकर 25 फीसदी तक ले जाने का टारगेट है. रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने मंगलवार को रेल भवन से चार प्रमुख सेवाओं की शुरुआत की.

इनमें हरियाणा के गुड़गांव से बंगलुरु के निदवाड़ा के बीच समय-सारणी से चलने वाली ट्रेन का शुभारम्भ किया. इसके अलावा कंटेनर यातयात के लिए पार्सल सेक्टर और कंटेनर चढ़ाने-उतारने का काम प्राइवेट ऑपरेटर के लिए भी खोलने की सुविधा शुरू की. यहां विजयवाड़ा-धर्मावरम के बीच सप्ताह में तीन दिन चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. समय-सारणी से चलने वाली यह दूसरी मालगाड़ी है.

गाड़ी लाने और भिजवाने में आसानी
कंटेनर के लिए पार्सल सेवा शुरू होने से अब वाहनों को लाने ले जाने में सुविधा होगी. गुड़गांव में मारुती का बहुत बड़ा कारोबार है और हर दिन सैकड़ों गाड़ियां चढ़ाई और उतारी जाती हैं. खास बात यह है कि अब न्यूनतम 7 रेक वाली ट्रेन की बुकिंग भी करवाई जा सकती है. इससे मझोले उद्योग को बढ़ावा मिलेगा. इस मौके पर रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि ट्रांसपोर्ट उद्योग का भारत में काफी भविष्य है और इसे लाने-ले जाने में रेल बड़ी भूमिका अदा कर सकती है.

विजयवाड़ा के लिए एक्सप्रेस ट्रेन
रेलमंत्री ने विजयवाड़ा-धर्मवारम के बीच सप्ताह में तीन दिन चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना किया. ट्रेन संख्या 17215 हर सोमवार, बुधवार और शनिवार की रात 11.10 बजे विजयवाड़ा से चलकर सुबह 10.45 बजे धर्मवारम पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन संख्या 17216 हर मंगलवार, वीरवार और रविवार की सुबह 6.50 बजे चलकर शाम 5.50 में धर्मवारम पहुंचेगी. दोनों दिशाओं में यह ट्रेन गुंटूर, नरसओपेट, विनुकोंडा, मर्कापुर रोड, गिद्दलुर और नांदयाल स्टेशनों पर रुकेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें