भारत की 49 फीसदी महिलाओं के अनुसार इंटरनेट पर काम करना फिजूल का काम है. गूगल के एक सर्वे में यह बात सामने आई है. कुछ महिलाओं के अनुसार इंटरनेट बस टाइम पास का साधन है. वहीं कुछ महिलाओं के अनुसार ऑनलाइन ज्यादा रहने से घर में तनाव पैदा हो सकता है.
गूगल के 'महिलाएं और तकनीक' नाम से किए गए एक शोध के अनुसार, 'इंटनेट के उपयोग को लेकर भारतीय महिलाओं के बीच कम जागरुकता है. वहीं कुछ ऐसी भी महिलाएं हैं जो इस माध्यम से सफल होने का रास्ता देखती हैं.' 8 साल से 55 साल की उम्र की 828 महिलाओं पर यह शोध किया गया.
भारतीय महिलाओं पर किए गए गूगल के रिसर्च के अनुसार-
-देश के इंटरनेट उपभोक्ताओं में एक तिहाई महिलाएं हैं,
-कम उम्र की लड़कियों, सिंगल महिलाओं के बीच इंटरनेट का ज्यादा क्रेज है,
-18 साल से 29 साल के एज ग्रुप में 46 फीसदी महिलाएं हैं जो इंटरनेट से जल्द जुड़ना चाहती हैं
गूगल इंडिया के मार्केटिंग हेड संदीप मेनन ने कहा, 'हमने एक फिल्म भी लॉन्च की है. इसके जरिए इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले युवाओं को प्रेरित करने की योजना है कि वो अपनी मांओं को इंटरनेट के प्रति जागरुक करें.' उन्होंने कहा, भारत में ऐसी कई महिलाएं हैं जो पढ़ी-लिखी हैं और उनके घर में इंटरनेट की सुविधा भी है. लेकिन किन्हीं वजहों से वो इससे दूर भागती हैं. मैं लोगों से अपील करता हूं कि वो ऐसी महिलाओं को प्रेरित करें.'