scorecardresearch
 

आज इंदौर भेजी जाएगी गीता, डीएनए रिपोर्ट आने के बाद होगा परिवार पर फैसला

पाकिस्तान से वतन लौटी भारत की बेटी गीता को डीएनए रिपोर्ट आने तक इंदौर के मूक-बधिर संस्थान में रखा जाएगा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस बात की जानकारी दी है कि गीता ने जनार्दन महतो को और उसके परिवार के लोगों को पहचानने से इनकार कर दिया है. अगर डीएनए रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो ही उसे उनके हवाले किया जाएगा.

X

पाकिस्तान से वतन लौटी भारत की बेटी गीता से राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार दोपहर मुलाकात की. राष्ट्रपति से मुलाकात के लिए गीता राष्ट्रपति भवन पहुंची थी. उसके साथ ईदी फाउंडेशन के सदस्य भी मौजूद थे.

पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौटी गीता को डीएनए रिपोर्ट आने तक इंदौर के मूक-बधिर संस्थान में रखा जाएगा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस बात की जानकारी दी है कि गीता ने जनार्दन महतो को और उसके परिवार के लोगों को पहचानने से इनकार कर दिया है. अगर डीएनए रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो ही उसे उनके हवाले किया जाएगा.

गीता से मिले केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को गीता से मुलाकात की. गीता सुबह करीब साढ़े 10 बजे केजरीवाल के आवास पहुंची थी. इस दौरान उनके बीच इशारों (साइन लैंग्वेज) में हल्की बातचीत भी हुई. बातचीत के दौरान गीता काफी खुश नजर आई.

PM मोदी ने की ईदी को एक करोड़ देने की घोषणा
14 साल पहले गलती से पाकिस्तान पहुंची गीता सोमवार को विशेष विमान के जरिए कराची से दिल्ली पहुंची. जहां विदेश मंत्रालय के अधिकारियों और खुद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उससे मुलाकात की. सोमवार देर शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गीता से मुलाकात की और उसकी भारत वापसी पर खुशी जाहिर की. प्रधानमंत्री ने गीता की पाकिस्तान में देखभाल करने वाली ईदी फाउंडेशन को एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की.

महतो परिवार को लगा झटका
दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर जब गीता को महतो परिवार के सामने लाया गया तो उसने किसी को भी पहचानने से इनकार कर दिया. इसके पहले बताया गया था कि पाकिस्तान में रहते हुए गीता को जब महतो परिवार की तस्वीर भेजी गई थी तो उसने उनकी पहचान अपने मां-बाप के रूप में की थी. हालांकि डीएनए रिपोर्ट आने के बाद ही इससे पर्दा उठेगा. गीता को अपनी बेटी बताते हुए देश के कई हिस्सों से लोगों ने दावा किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें