scorecardresearch
 

अब इस शहर में पानी के अंदर चलेगी मेट्रो, पीयूष गोयल ने शेयर किया VIDEO

मेट्रो ट्रेन को चलाने के लिए नदी के अंदर खास सुरंग बनाई गई है जो 520 मीटर लंबी और करीब 30 फुट गहरी होगी.

वीडियो से ली गई फोटो वीडियो से ली गई फोटो

भारत में जल्द ही जमीन पर चलने वाली मेट्रो ट्रेन पानी के अंदर चलती दिखाई देगी. इस मेट्रो को कोलकाता में हुगली नदी के नीचे से गुजारा जाएगा जिसके लिए रेलवे ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. इस ट्रेन को चलाने के लिए खास सुरंग बनाई गई है जो 520 मीटर लंबी और करीब 30 फुट गहरी होगी. खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

कोलकाता मेट्रो की यह ट्रेन सॉल्ट सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान के बीच 16 किलो मीटर का सफर तय करेगी. मेट्रो के पहले फेस को जल्द ही कोलकाता की जनता के लिए चालू कर दिया जाएगा, जिसमें वह अपनी इस खास यात्रा को अनुभव कर पाएंगे. ट्रेन को पानी के रिसाव से सुरक्षा देने के लिए 4 हाई टेक सुरक्षा कवच सुरंग के भीतर लगाए गए हैं. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस प्रोजेक्ट का वीडियो ट्वीट किया है.

जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन को सुरंग पार करने में सिर्फ एक मिनट का वक्त लगेगा. हुबली नदी के अंदर बनी यह सुरक्षा देश की हाईटेक तकनीक का प्रतीक है क्योंकि इससे पहले जमीन के नीचे सुरंग में चलने वाली ट्रेन कभी किसी नदी में नहीं गुजरती थी. इससे पहले सी प्लेन तक के जरिए पानी के ऊपर हवाई जहाज देश में चल चुकी है और आने वाले वक्त में देश में उड़ने वाली बसों की तैयारी भी हो रही है, इस कड़ी में पानी के अंदर ट्रेन चलाकर एक और कीर्तिमान रचा जा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें