scorecardresearch
 

उत्तर से दक्षिण भारत तक फैला कोरोना वायरस, अब कर्नाटक में 3 नए केस

अब कर्नाटक में कोविड 19 वायरस यानी कोरोना के तीन नए मामले सामने आए हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने इन मामलों की पुष्टि करते हुए यह जानकारी दी है.

भारत में अब तक कोरोना के 50 मामले सामने आए हैं (फोटो- PTI) भारत में अब तक कोरोना के 50 मामले सामने आए हैं (फोटो- PTI)

  • भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या में इजाफा
  • पुणे में मरीजों के संपर्क में आए 40 यात्री, तलाश शुरू

कोरोना का कहर थमने नहीं ले रहा है. भारत में कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब कर्नाटक में कोविड 19 वायरस यानी कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आए हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने इन मामलों की पुष्टि करते हुए यह जानकारी दी है. इस तरह से भारत में कोरोना के मामलों की संख्या 47 से बढ़कर 50 हो गई है.

इससे पहले पुणे में कोरोना वायरस से जुड़ा महाराष्ट्र का पहला केस सामने आया है. इसमें पति-पत्नी कोरोना वायरस से संक्रमित बताए जा रहे हैं. ये दोनों मरीज एक जनवरी को दुबई से पुणे लौटे थे. दोनों पुणे की एक ट्रेवल एजेंसी की ओर से आयोजित दुबई टूर के लिए खाड़ी देश गए थे.

Must Read: डॉ. त्रेहन से जानें होली मनाने का 'कोरोना प्रूफ' तरीका

इन दोनों पति-पत्नी को एक जनवरी से अब तक कोई तकलीफ नहीं हुई लेकिन सोमवार सुबह उन्हें दिक्कत महसूस होने लगी. इसे देखते हुए दोनों पति-पत्नी पुणे के नायडू अस्पताल पहुंचे जहां उनका टेस्ट किया गया. दोनों के स्वाब लेकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में टेस्ट के लिए भेजा गया. इनके सैंपल पॉजिटिव आने के बाद नायडू अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया है.

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब उन्हें अन्य 40 यात्रियों की तलाश है, जिसके बाद इन 40 लोगों पर नजर रखी जाएगी. इसी के साथ जरूरत पड़ने पर इन 40 लोगों को भी टेस्टिंग के लिए नायडू अस्पताल भर्ती किया जा सकता है.

बता दें, पुणे से पहले पंजाब में COVID-19 का एक मरीज सामने आया था. पंजाब में जिस मरीज में यह संक्रमण पाया गया है, वह इटली की यात्रा कर चुका है. रविवार से अब तक कोरोना वायरस के 8 (पुणे का जोड़कर) नए मामले सामने आए हैं.

केरल, दिल्ली, यूपी, पंजाब, बेंगलुरू और जम्मू से एक-एक मामले सामने आए हैं, जबकि दो पुणे से है. 41 मरीजों में COVID-19 सक्रिय पाया गया है, जिसका इलाज जारी है. 8 मार्च को ही केरल से 5 कोरोना वायरस के मामले सामने आए थे. केरल के 3 मरीजों इटली की यात्रा कर चुके हैं, वहीं 2 अन्य उन्हीं के परिवार के सदस्य हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस- इटली से आ रहे जहाज की मलेशिया और थाईलैंड में एंट्री बैन

लद्दाख में 2 मरीज कोरोना संक्रमित हैं. दोनों मरीज ईरान की यात्रा कर चुके हैं. तमिलनाडु से भी एक मामला सामने आया है. तमिलनाडु में जिस शख्स में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है, वह ओमान की यात्रा कर चुका है. 5 मार्च को गाजियाबाद में कोरोना वायरस का 1 मामला सामने आया था. जयपुर में 2 इटली के नागरिकों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है, वहीं दिल्ली में 14 इटैलियन और 2 भारतीय COVID-19 से ग्रसित हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें